अमेजन और फ्लिपकार्ट को टक्कर देने आ रहे हैं मुकेश अंबानी, बनाया 1.6 लाख करोड़ का इन्वेस्टमेंट प्लान

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) का कहना है कि वह अपने डिजिटल बिजनेस के लिए पूरी तरह से एक सब्सिडियरी तैयार करेगी.

भारत के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनियों को टक्कर देने की तैयारी कर ली है. अंबानी ने डिजिटल सर्विस होल्डिंग कंपनी को बनाने के लिए 24 बिलियन डॉलर (1.6 लाख करोड़ रुपए) का एक प्लान पेश किया है. इसके जरिए भारत में इंटरनेट शॉपिंग में दबदबा बनाने की कोशिश की जाएगी.

56 बिलियन डॉलर संपत्ति के मालिक मुकेश अंबानी
मुकेश अंबानी करीब 56 बिलियन डॉलर (3.85 हजार करोड़ रुपए) की संपत्ति के मालिक हैं. वहीं, सऊदी अरब की तेल कंपनी को रिलायंस ऑयल एंड केमिकल बिजनेस की 20 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के बाद अंबानी की कुल संपत्ति करीब 75 बिलियन डॉलर हो चुकी है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) का कहना है कि वह अपने डिजिटल बिजनेस के लिए पूरी तरह से एक सब्सिडियरी तैयार करेगी. इसके जरिए ग्राहकों को डिजिटल सेवाएं दी जाएंगी. साथ ही रिलायंस जियो (Reliance Jio) की सभी ऑपरेशन कर्जों को खत्म कर दिया जाएगा.

जियो कंपनी के फाइनेंशियल ऑफिसर वी श्रीकांत ने इस महीने की शुरुआत में बताया था कि साल 2019 की 30 सितंबर को जियो पर करीब 84 हजार करोड़ का कर्ज था. जबकि इस साल की सितंबर तिमाही में जियो का प्रॉफिट 990 करोड़ रुपए था. वहीं, कुल रेवेन्यू 12,354 करोड़ रुपए था.

जियो को पब्लिक ऑफरिंग में लाने की तैयारी
इसके साथ ही जियो को पब्लिक ऑफरिंग में लाने की तैयारी है. लॉन्चिंग के तीन साल में रिलायंस जियो देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है. जियो ने सस्ते डेटा और फ्री कॉलिंग ऑफर के जरिए देश में 35 करोड़ उपभोक्ताओं को जोड़ लिया है.

RIL ने शुरुआती तौर पर डिजिटल प्लेटफॉर्म तैयार करने के लिए 1,08,000 करोड़ रुपए के निवेश की इजाजत दी है. यह निवेश OCPS पर अधिकार के जरिए लाइबिलिटी ट्रांसफर को प्रभावी करके किया जाएगा. यह जियो को कर्ज मुक्त कंपनी बनाने में मदद करेगी. इसके लिए 1 अप्रैल, 2020 तक की डेडलाइन रखी गई है.

ये भी पढ़ें-

बगदादी के बाद अल-मुहाजिर बनने वाला था ISIS का सरगना, अमेरिका ने उसे भी मार गिराया

बीवी-बच्‍चों को भी साथ में मिली मौत, अबु बक्र अल-बगदादी की ये बातें नहीं जानते होंगे आप

अनंतनाग में आतंकी हमला, ट्रक ड्राइवर को मारी गोली