जनगणना के आंकड़ों की कई स्तरों पर कड़ी सुरक्षा, लोकसभा में बोले गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय 

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में कहा कि कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से जनगणना के पहले चरण और उससे जुड़ी गतिविधियों को स्थगित कर दिया गया था.

census Data security, जनगणना के आंकड़ों की कई स्तरों पर कड़ी सुरक्षा, लोकसभा में बोले गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय 
नित्यानंद राय- बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष हैं और उपेंद्र कुशवाहा को हरा संसद में पहुंचे हैं.

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय (Nityanand Rai) ने बुधवार को लोकसभा को बताया कि जनगणना के आंकड़ों की सुरक्षा के लिए मल्टी लेयर सिक्योरिटी व्यवस्था अपनाई जा रही है. मंत्री ने एक लिखित बयान में कहा, “‘जनगणना (Census) के आंकड़ों की सुरक्षा और संरक्षा के लिए बहुस्तरीय पहल अपनाई गई है. राज्य और केंद्र प्रदेशों द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षकों के पंजीकृत उपकरणों पर आंकड़ों का संग्रह किया जाएगा.” उन्होंने कहा कि डेटा ट्रांसमिशन, स्टोरेज और सर्वर के दौरान डिवाइस में एनक्रिप्टेड है.

मंत्री ने कहा कि मोबाइल ऐप (Mobile app) विकसित करने, जनगणना पोर्टल के प्रबंधन और संबंधित गतिविधियों के लिए सिस्टम इंटीग्रेटर की सेवाएं ली गई हैं.

 कोरोना की वजह से टाला गया जनगणना का पहला चरण

उन्होने आगे कहा कि कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से जनगणना के पहले चरण और उससे जुड़ी गतिविधियों को स्थगित कर दिया गया था . संसद का मानसून सत्र, जो सोमवार को कोविड-19 के मद्देनजर कई एहतियाती उपायों के साथ शुरू हुआ, एक अक्टूबर को खत्म होने वाला है.

संसद के मौजूदा सत्र में राज्यसभा की प्रीसिडिंग सुबह 9 बजे से 1 बजे तक जबकि लोकसभा की बैठक दोपहर 3 से 7 बजे तक आयोजित की जा रही है.

Related Posts