बाल-बाल बचा विस्तारा विमान, सिर्फ 10 मिनट के बचे ईंधन के साथ लखनऊ में हुई लैंडिंग

लखनऊ के आसमान में विजिबिलिटी यानी दृश्‍यता अचानक कम होने की वजह से पायलटों ने इलाहाबाद हवाईअड्डों पर उतरने का फैसला किया.

नई दिल्ली: मुंबई से 153 यात्रियों को दिल्ली ले जा रही विस्तारा एयर लाइंस सोमवार को उस वक़्त बुरी फंस गई जब उन्हें मालूम चला कि उनके पास मात्र अगले 10 मिनट के लिए ही ईंधन बचा है. आनन फानन में उन्हें लखनऊ में विमान की आपातकालीन लैडिंग करानी पड़ी.

विमान के पायलटों ने ईंधन की स्थिति को देखते हुए एयर ट्रैफिक कंट्रोल को अपनी बात बताई और Fuel Mayday घोषित करने का फैसला किया.

इससे पहले पायलट विमान को लो विजीबिलिटी की वजह से लखनऊ से इलाहाबाद एयरपोर्ट ले जाने की कोशिश कर रहा था लेकिन दिक्कत यह थी कि विमान में 200 किलोमीटर की यात्रा करने के लिए ईंधन ही नहीं थी.

अचानक पायलट को ख़बर मिली की लखनऊ एयरपोर्ट पर मौसम ठीक है, पायलट ने बिना किसी देरी के रास्ते से ही विमान लखनऊ एयरपोर्ट के ले लिये वापस ले लिया.

फ्लाईट रडार 24 के डाटा के मुताबिक विमान ने प्रयागराज जाने के लिए मात्र 7 मिनट की ही दूरी तय की थी कि उन्हें फिर से लखनऊ एयरपोर्ट के लिए वापस आना पड़ा.

20 मिनट की यात्रा पूरी कर विमान लखनऊ एयरपोर्ट पहुंच चुका था. एयरबस A-320 जब लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचा तो उसमें 200 किलोग्राम ईंधन था यानी कि यह विमान मात्र 5 मिनट और उड़ सकता था. जबकि लखनऊ से इलाहाबाद पहुंचने में 30 मिनट का समय लगता.

यानी कि विमान में मौजूद ईंधन के मुताबिक इलाहाबाद एयरपोर्ट पहुंचने से 5 मिनट पहले ही ईंधन समाप्त हो जाता.

और पढ़ें- पाकिस्तान ने भारत के लिए खोला एयरस्पेस, 2-3 घंटे समय की बचत के अलावा होंगे ये फायदे

सूत्रों के मुताबिक A-320 नियो एयरक्राफ्ट विमान ने मुंबई से 2.40 मिनट पर उड़ान भरा था और उस समय 8,500किलो ग्राम ईंधन था.