मुंबई: पक्षी टकराने से इंडिगो एयरलाइंस के विमान की इमरजेंसी लैंडिंग

इंडिगो (Indigo) के प्रवक्ता की ओर से कहा गया कि बर्ड हिट के बाद यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए विमान को वापस लैंड करना पड़ा. एक अन्य विमान से यात्रियों को मुंबई से दिल्ली भेजा गया.

मुंबई से दिल्ली जा रही इंडिगो एयरलाइंस का एक विमान पक्षी से टकरा गया (Bird Hit). इस कारण विमान को वापस लौटना पड़ा. इंडिगो की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया कि एयरबस-A320 विमान जिसका फ्लाइट नंबर 6E 5047 है उसे इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी.

छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हवाई जहाज 8:05 बजे सुबह टेक ऑफ हुआ. उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही विमान से एक पक्षी टकरा गया. जिसके बाद विमान को वापस लौटना पड़ा.

दूसरे विमान से भेज गए यात्री

इंडिगो के प्रवक्ता की ओर से कहा गया कि बर्ड हिट के बाद यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए विमान को वापस लैंड करना पड़ा. एक अन्य विमान से यात्रियों को मुंबई से दिल्ली भेजा गया.

यह भी पढ़ें- Bihar Election 2020: पूर्व DGP गुप्तेश्वर पांडे की राजनीति में एंट्री, JDU में हुए शामिल

उन्होंने यात्रियों को हुई असुविधा पर खेद जताया. विमान में कितने यात्री थे एयरलाइन ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है.

रांची में बर्ड हिट के कारण हुई लैंडिंग

8 अगस्त को एयर एशिया के विमान को भी बर्ड हिट के कारण वापस लौटना पड़ा था. विमान ने रांची एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी. लेकिन कुछ देर बाद ही विमान वापस लैंड हो गया. एयर एशिया द्वारा एक अन्य विमान से यात्रियों को भेजा गया.

घातक है बर्डहिट

विशेषज्ञों का कहना है कि बर्ड हिट ज्दातर लैंडिंग और टेकऑफ के दौरान होता है. पक्षी के टकराने से विमान को होने वाले नुकसान के पीछे न्यूटन के गति का दूसरा नियम प्रभाव डालता है. विमान के तेज रफ्तार में होने के कारण एक पक्षी भी विमान को ज्यादा क्षति पहुंचा सकता है.

यह भी पढ़ें- सीरम इंस्टीट्यूट के CEO ने की PM मोदी के वैश्विक स्तर पर वैक्सीन देने की तारीफ

विमान में इस तरह की क्षति से लैंडिग में समस्या आ सकती है जो एक बड़े हादसे को दावत दे सकता है. एयरपोर्ट पर पटाखे व अन्य माध्यमों से पक्षियों को दूर किया जाता है.

Related Posts