ननकाना साहिब पर हमला : राहुल गांधी बोले- कट्टरता सदियों पुराना जहर, इसका एक ही इलाज

ननकाना साहिब गुरु नानक देव की जन्मस्थली है, वे सिखों के पहले गुरु थे. शुक्रवार को पत्थरबाजों ने गुरुद्वारे पर हमला कर दिया.
Nankana Sahib Attacked in Pakistan, ननकाना साहिब पर हमला : राहुल गांधी बोले- कट्टरता सदियों पुराना जहर, इसका एक ही इलाज

पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत स्थित ननकाना साहिब पर हमले के बाद भारत में गुस्‍सा है. राजनेताओं के अलावा कई हस्तियों ने भी सिख धर्म के पवित्र स्‍थान पर भीड़ के उत्‍पात की निंदा की है. ननकाना साहिब गुरु नानक देव की जन्मस्थली है, जो सिखों के पहले गुरु थे. शुक्रवार को पत्थरबाजों ने गुरुद्वारे पर हमला कर दिया. वे मोहम्मद हसन पर कथित पुलिस अत्याचारों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. हसन पर आरोप है कि उसने एक सिख लड़की से शादी करने से पहले उसका जबरन धर्मांतरण कराया.

ननकाना साहिब हमले पर किसने क्‍या कहा?

  • मुस्लिम संगठन, जमात-ए-इस्लामी हिंद ने पाकिस्तान के ननकाना साहिब गुरुद्वारे में हुई पथराव की घटना की निंदा की है और मांग की है कि इसमें शामिल लोगों को गिरफ्तार किया जाए. जमात के अध्यक्ष सदातुल्ला हुसैनी ने कहा, “हम मांग करते हैं कि पाकिस्तान सरकार को इस घटना में शामिल लोगों को गिरफ्तार करना चाहिए और तीर्थयात्रियों को सुरक्षा प्रदान की जानी चाहिए.” जमात के उपाध्यक्ष सलीम इंजीनियर ने कहा, “यह पाकिस्तान सरकार का कर्तव्य है कि वह धार्मिक स्थल की सुरक्षा एवं पवित्रता सुनिश्चित करे और हिंसा, आगजनी व तोड़फोड़ जैसे किसी भी कृत्य से तीर्थयात्रियों और सिख समुदाय के लोगों को सुरक्षा मुहैया कराएं.” जमात को उम्मीद है कि इस मुद्दे को सुलझा लिया जाएगा और दोषियों के खिलाफ समय पर कार्रवाई की जाएगी.
  • दिल्‍ली बीजेपी चीफ मनोज तिवारी ने कहा, “ननकाना साहिब की घटना देश की आंखें खोलने वाली है खासकर AAP और कांग्रेस की. इसे देश के संदर्भ में दिल्ली देखे कि ये कैसे धोखेबाज लोग हैं. इसको CAA के संदर्भ में दिल्ली देखें.”
  • कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट किया, “ननकाना साहिब पर हमला एक कलंक है और उसकी एक सुर में निंदा की जानी चाहिए. कट्टरता खतरनाक है, सदियों पुराना जहर है जिसकी कोई सीमाएं नहीं हैं. प्रेम+आपसी सम्‍मान+समझदारी ही इसका इकलौता एंटीडोट है.”

  • दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “पाकिस्तान में ननकाना साहिब पर हुआ हमला एक बेहद कायराना और शर्मनाक घटना है. ननकाना साहिब करोड़ों लोगों के आस्था का केंद्र है. वहां रहनेवाले सिख भाइयों का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं हो सकता. पाकिस्तान सख्त कदम उठाए और मुजरिमों को सज़ा दे.”

  • दिग्गज भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह ने हसन का एक वीडियो साझा किया, जिसमें पवित्र सिख धर्मस्थल को नष्ट करने और उसे मस्जिद में बदलने की बात कही गई है. भारतीय क्रिकेटर ने कहा, “नहीं जानता कि कुछ लोगों को क्या दिक्कत है, वे शांति से क्यों नहीं रह सकते हैं.. मोहम्मद हसन ने खुलेआम ननकाना साहिब गुरुद्वारे को नष्ट करने और उस जगह पर मस्जिद बनाने की धमकी दी.. यह देखकर बहुत दुख हुआ.” उन्होंने आगे कहा, “ईश्वर एक है ..इसे नहीं बांटे और एक-दूसरे के बीच नफरत पैदा मत करें ..पहले इंसान बनें और एक-दूसरे का सम्मान करें .. मोहम्मद हसन ने खुलेआम ननकाना साहिब गुरुद्वारे को नष्ट करने और उस स्थान पर मस्जिद का निर्माण करने की धमकी दी. इमरान खान कृपया, जरूरतमंद की मदद करें.”

  • पाकिस्तान के ननकाना साहिब पर हुए हमले पर पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि यह बहुत ही दुखदायी घटना है. उन्‍होंने कहा, “हम भारत सरकार से अपील करते हैं कि वह जल्दी से जल्दी वहां पर सिखों की सुरक्षा करे और अमन कायम करवाए.”
  • जीवीएल नरसिम्‍हा राव ने कहा, “पाकिस्तान का माइनॉरिटी पर अटैक कोई नई बात नहीं. ऐसे ही वहां माइनॉरिटी साढ़े तेरह से घटकर तीन प्रतिशत नहीं रह गया. फिलहाल ये बात है कि CAA का विरोध कर रहे कांग्रेस और विरोधी दलों के लिए ये आईना है. कहीं अब से भी उनका थोड़ा आंख-कान खुल जाए.” पाक पीएम इमरान खान के फेक वीडियो वाले ट्वीट पर राव ने कहा, “इमरान खान दुनिया को भ्रमित करने के लिए फेक बांग्लादेशी वीडियो भारत का कहकर पोस्ट कर रहे हैं और बेइज़त होने पर डिलीट करते हैं. ये पाकिस्तान का पुराना शगल है. पहले भी उन्होंने यूएन में फिलिस्तीन के वीडियो को कश्मीर का बताकर बेइज्जती उठायी है, कहीं अब से भी सद्बुद्धि आ जाये.”

विदेश मंत्रालय ने दावा किया कि अल्पसंख्यक सिख समुदाय के सदस्य ननकाना साहिब में हुई हिंसा का निशाना बने. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “यह निंदनीय कृत्य पिछले साल अगस्त में ननकाना साहिब शहर में अपने घर से अगवा की गई सिख लड़की जगजीत कौर के जबरन धर्म परिवर्तन के बाद हुआ है.” बयान में कहा गया, “भारत पवित्र स्थल पर तोड़फोड़ के इन कृत्यों की कड़ी निंदा करता है.” भारत सरकार ने पाकिस्तान सरकार से भी सिख समुदाय के सदस्यों की सुरक्षा, और कल्याण सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आग्रह किया है.

ये भी पढ़ें

यही है ननकाना साहिब गुरुद्वारे में हमले का ‘मास्‍टरमाइंड’, सिखों को धमकाते वीडियो वायरल

“ननकाना साहिब हमले से दिखा पाक का डरावना चेहरा, कैप्‍टन बताएं क्‍यों करते हैं CAA का विरोध?”

Related Posts