Mann Ki Baat: ‘बेटी की पढ़ाई के लिए बचाया धन किया दान’, PM ने इन चार Corona Warriors का किया जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा, "पंजाब के पठानकोट में रहने वाले दिव्यांग राजू ने दूसरों की मदद से तीन हजार मास्क बांटे. साथ ही राजू ने 100 परिवारों के लिए राशन भी बांटा."
PM Narendra Modi, Mann Ki Baat: ‘बेटी की पढ़ाई के लिए बचाया धन किया दान’, PM ने इन चार Corona Warriors का किया जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को ‘मन की बात’ में कोरोनावायरस (Coronavirus) से उत्पन्न हुई चुनौतियों और इससे निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों पर चर्चा की. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे डॉक्टर्स, नर्सिंग स्टाफ, सफाईकर्मी, पुलिसकर्मी, मीडिया के साथी, ये सब जो सेवा कर रहे हैं, उसकी चर्चा मैंने कई बार की है.

‘सेवा के लिए खर्च कर दी सारी पूंजी’

प्रधानमंत्री ने कहा, “सेवा में अपना सब कुछ समर्पित कर देने वाले लोगों की संख्या अनगिनत है. ऐसे ही एक सज्जन हैं तमिलनाडु के सी. मोहन मदुरै में एक सैलून चलाते हैं. इन्होंने अपनी मेहनती की कमाई से बेटी की पढ़ाई के लिए पांच लाख रुपये बचाए थे. लेकिन इन दिनों उन्होंने अपनी सारी जमा-पूंजी देश की सेवा के लिए खर्च कर दी.”

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

प्रधानमंत्री ने कहा कि अगरतला में ठेला चलाकर जीवन-यापन करने वाले गौतम दास अपनी रोजमर्रा की कमाई से हर दिन जरूरतमंदों को भोजन करा रहे हैं.

उन्होनें कहा कि पंजाब के पठानकोट में रहने वाले दिव्यांग राजू ने दूसरों की मदद से तीन हजार मास्क बांटे. साथ ही राजू ने 100 परिवारों के लिए राशन भी बांटा.

पीएम ने बताया कि नासिक के राजेंद्र यादव ने अपने गांव को कोरोना से मुक्त करने के लिए अपने ट्रैक्टर से जोड़कर एक सैनेटाइजेशन मशीन बना ली.

‘सामूहिक प्रयासों से कोरोना के खिलाफ लड़ाई जरूरी’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश में सबके सामूहिक प्रयासों से कोरोना के खिलाफ लड़ाई बहुत मजबूती से लड़ी जा रही है. हमारी जनसंख्या ज्यादातर देशों से कई गुना ज्यादा है. फिर भी हमारे देश में कोरोना उतनी तेजी से नहीं फैल सका, जितना दुनिया के अन्य देशों में फैला.

उन्होंने कहा कि दूसरों की सेवा में लगे व्यक्ति के जीवन में कोई डिप्रेशन, या तनाव, कभी नहीं दिखता. उसके जीवन में भरपूर आत्मविश्वास, सकारात्मकता और जीवंतता प्रतिपल नजर आती है. देशवासियों की संकल्पशक्ति के साथ एक और शक्ति इस लड़ाई में हमारी सबसे बड़ी ताकत है और वो है- देशवासियों की सेवाशक्ति.

पीएम मोदी ने कहा, “देश के सभी इलाकों से महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप के परिश्रम की भी अनगिनत कहानियां इन दिनों हमारे सामने आ रही हैं. गांवों-कस्बों में, हमारी बहनें-बेटियां, हर दिन मास्क बना रही हैं. तमाम सामाजिक संस्थाएं भी इस काम में इनका सहयोग कर रही है.”

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts