नरेंद्र सिंह तोमर ने संभाला फूड प्रोसेसिंग मंत्रालय, हरसिमरत कौर के इस्तीफे से खाली हुआ था पद

कृषि से जुड़े विधेयकों का विरोध करते हुए शिरोमणि अकाली दल नेता हरसिमरत कौर बादल के फूड प्रोसेसिंग उद्योग मंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद नरेंद्र सिंह तोमर को पिछले सप्ताह ही इस मंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई थी.

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बुधवार को फूड प्रोसेसिंग (खाद्य प्रसंस्करण) उद्योग मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार संभाल लिया है. कृषि से जुड़े विधेयकों का विरोध करते हुए शिरोमणि अकाली दल नेता हरसिमरत कौर बादल के फूड प्रोसेसिंग उद्योग मंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद नरेंद्र सिंह तोमर को पिछले सप्ताह ही इस मंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई थी.

फूड प्रोसेसिंग उद्योग मंत्री के तौर पर यहां विधिवत प्रभार संभालने के बाद केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि देश में फूड प्रोसेसिंग उद्योग विकास के चरण में और इसमें युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा करने की कोशिश की जा रही है और उनकी कोशिश होगी कि फूड प्रोसेसिंग को बढ़ावा देकर किसानों को उनके उत्पादों का लाभकारी दाम मिले और उपभोक्ताओं को भी अच्छी वस्तुएं मिलें.

जम्मू-कश्मीर राजभाषा विधेयक पर अकाली दल ने कहा- पंजाबी के समर्थन में उठी आवाज को दबाया गया

उन्होंने कहा कि किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए कृषि उत्पादों का बेहतर उपयोग और मूल्यवर्धन करना और कृषि-उत्पादों के भंडारण, परिवहन और प्रसंस्करण के लिए बुनियादी संरचना का विकास करके, फूड प्रोसेसिंग श्रंखला के हर चरण में उत्पादों की बर्बादी को कम से कम करने के लक्ष्य के साथ यह मंत्रालय काम करेगा.

नरेंद्र सिंह तोमर के पास ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्रालय की जिम्मेदारी पहले से ही है. मालूम हो कि केंद्र सरकार द्वारा पारित कृषि विधेयकों को लेकर देशभर में किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. ऐसे में केंद्र की सत्ता में काबिज NDA की सहयोगी पार्टी शिरोमणि अकाली दल की नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर भी इस बिल के विरोध में थीं और किसानों के प्रति समर्थन जताने के लिए उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

कृषि बिल: आने वाली पीढ़ियां भी नहीं बदलेंगी इस बिल को, किसान को फसल का मिलेगा बेहतर मुनाफा

Related Posts