NRC की फाइनल लिस्‍ट में ना हो नाम तो कर पाएंगे अपील, इतना मिलेगा टाइम

नेशनल रजिस्‍टर ऑफ सिटिजंस (NRC) की फाइनल लिस्‍ट को असम NRC की ऑफिशियल वेबसाइट nrcassam.nic.in और assam.mygov.in पर देख सकेंगे.
NRC की फाइनल लिस्‍ट, NRC की फाइनल लिस्‍ट में ना हो नाम तो कर पाएंगे अपील, इतना मिलेगा टाइम

असम के नेशनल रजिस्‍टर ऑफ सिटिजंस (NRC) की फाइनल लिस्‍ट 31 अगस्‍त को पब्लिश हो गई. इसे असम एनआरसी की ऑफिशियल वेबसाइट nrcassam.nic.in पर देखा जा सकेगा. इसके अलावा NRC सेवा केंद्रों पर जाकर भी लिस्‍ट देखी जा सकते हैं. NRC लिस्‍ट assam.mygov.in पर भी उपलब्‍ध होगी.

अगर NRC की फाइनल लिस्‍ट में आपका नाम नहीं मिलता है तो परेशान ना हों. NRC से नाम बाहर होने की सूरत में फॉरेन ट्रिब्यूनल्स (एफटी) में अपील दायर करने के लिए समय सीमा 60 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दी गई है. यह फैसला 20 अगस्‍त को गृहमंत्री अमित शाह की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में किया गया था.

NRC : सिर्फ ट्रिब्‍यूनल ही घोषित कर सकता है विदेशी

गृह मंत्रालय के एक बयान में कहा गया था, “जैसा कि अंतिम NRC से बाहर के सभी लोगों के लिए निर्धारित समय में अपील दायर करना संभव नहीं हो सका है, ऐसे में एमएचए (गृह मंत्रालय) एफटी में अपील दायर करने के लिए संशोधन करेगा और अपील दायर करने की समय सीमा 60 दिन बढ़ाकर 120 दिन की जाएगी. नागरिकता (नागरिकों का पंजीकरण व राष्ट्रीय पहचान पत्र जारी करना) नियम 2003 को भी इसी के अनुसार संशोधित किया जा रहा है.”

बयान में कहा गया, “हर व्यक्ति जिसका नाम अंतिम एनआरसी में नहीं है, वह अपने मामले को अपीली प्राधिकरण जैसे फॉरेनर ट्रिब्यूनल्स के समक्ष उठा सकता है. फॉरेनर्स एक्स 1946 व फॉरेनर्स (ट्रिब्यूनल ) ऑर्डर 1964 के प्रावधानों के तहत सिर्फ फॉरेनर्स ट्रिब्यूनल के पास किसी व्यक्ति को विदेशी घोषित करने का अधिकार है.”

ये भी पढ़ें

जारी होगी NRC की आखिरी लिस्ट, सरकार ने तैनात किया भारी सैन्य बल

NRC में नहीं आया नाम, BSF ऑफिसर और उनकी पत्नी घोषित हुए विदेशी

Related Posts