विशाखापत्तनम जासूसी कांड का अहम आरोपी गोधरा से गिरफ्तार, आईएसआई को बताता था नौसेना के सीक्रेट

एनआईए (NIA) की ओर से जारी बयान के मुताबिक, "जांच में इस बात का खुलासा हुआ है कि गिरफ्तार आरोपी इमरान गितेली पाकिस्तानी जासूसों (Pakistani Spies) और एजेंट्स से जुड़ा हुआ था. वो सीमा-पार कपड़ा व्यापार के जरिए इस काम को अंजाम देता था.
National Investigation Agency NIA, विशाखापत्तनम जासूसी कांड का अहम आरोपी गोधरा से गिरफ्तार, आईएसआई को बताता था नौसेना के सीक्रेट

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने विशाखापत्तनम जासूसी मामले (Visakhapatnam Espionage Case) में एक अहम आरोपी को गुजरात (Gujrat) के पंचमहल जिले में गोधरा से गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार शख्स पर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई  (Pakistani Spy Agency ISI) से संबंध होने का आरोप है. आरोपी 37 वर्षीय इमरान गितेली (Imran Giteli) एक कपड़ा व्यापारी है जिसे स्थानीय पुलिस की मदद से उसके घर से गिरफ्तार किया गया.

एनआईए की ओर से जारी बयान के मुताबिक, “जांच में इस बात का खुलासा हुआ है कि गिरफ्तार आरोपी इमरान गितेली पाकिस्तानी जासूसों और एजेंट्स से जुड़ा हुआ था. वो सीमा-पार कपड़ा व्यापार के जरिए इस काम को अंजाम देता था. पाकिस्तान स्थित जासूसों के दिशानिर्देश के मुताबिक, उसने भारतीय नौसेना के अधिकारियों के बैंक खातों में धन जमा किया. अधिकारियों की ओर से दी जाने वाली संवेदनशील सूचनाओं के बदले ऐसा नियमीत अंतराल पर किया गया.”

अंतरराष्ट्रीय जासूसी रैकेट से जुड़ा मामला

बयान में आगे कहा गया है कि इस मामले में भारतीय दंड संहिता के गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम और आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम की धाराओं के तहत दर्ज किया गया है. यह मामला एक अंतरराष्ट्रीय जासूसी रैकेट से संबंधित है, जिसमें पाकिस्तान स्थित जासूस भारत में भर्ती एजेंट्स से संवेदनशील जानकारियां इकट्ठा करते थे. इसमें भारतीय नौसेना के जहाजों, पनडुब्बियों,और अन्य रक्षा प्रतिष्ठानों की जगहों या मूवमेंट्स को लेकर जानकारियां शामिल थीं.

आरोपी के घर से मिले डिजिटल साक्ष्य

अधिकारी ने बताया कि इमरान के घर में छापा मारा गया जहां से कुछ डिजिटल साक्ष्य और कुछ दस्तावेज बरामद हुए हैं. इस मामले की जांच चल रही है. जांच में यह भी सामने आया कि नौसेना के कुछ कर्मचारी सोशल मीडिया एप्स फेसबुक और व्हाट्सऐप के माध्यम से पाकिस्तानी एजेंट के संपर्क में आए थे.

Related Posts