नवरात्र: सज रहा मां वैष्णो देवी का दरबार, कोरोना और आतंकवादियों से निपटने के पुख्ता इंतजाम

नवरात्र (Navratri 2020) शुरू होनेवाले हैं. ऐसे में मां वैष्णो देवी तीर्थ स्थल (Mata Vaishno Devi) पर भी तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो चुकी हैं.

Mata Vaishno Devi yatra
मां वैष्णो देवी (फाइल फोटो)

नवरात्र (Navratri 2020) शुरू होनेवाले हैं. ऐसे में मां वैष्णो देवी तीर्थ स्थल (Mata Vaishno Devi) पर भी तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो चुकी हैं. नवरात्र महोत्सव के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी ना हो इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है. कोरोना के दौर में होनेवाली इस यात्रा पर श्रद्धालुओं से अतिरिक्त सावधानी बरतने को कहा गया है. दूसरी तरफ किसी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुरक्षा बल के जवान पूरी तरह तैयार हैं. बता दें कि कोरोनावायरस महामारी के चलते इस साल नवरात्रों में 7000 यात्री ही प्रतिदिन यात्रा कर सकते हैं.

जानकारी मिली है कि कटड़ा में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं. पूरी धर्मनगरी तीसरी आंख की जद्द में रहेगी. इसके लिए कटड़ा टाउन में सीसीटीवी लगाए गए हैं. पुराने रूट के अलावा नए रूट ताराकोट में भी सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. सीआरपीएफ का विशेष दस्ता QRT टीम को भी तैनात किया गया है. जंगलों से लेकर सड़क तक सीआरपीएफ और जम्मू कश्मीर पुलिस पूरी तरीके से तैनात है.

लगातार इनपुट्स मिल रहे हैं कि आतंकी त्योहारों के दौरान एक बड़े हमले की फिराक में हैं. इसलिए सुरक्षा बल हर एक जगह, भवन से लेकर अर्ध कुंवारी बाणगंगा तक माता वैष्णो देवी ट्रैक पर पेट्रोलिंग कर रहे हैं. डॉग यूनिट की भी मदद ली जा रही है.

पढ़ें – Navratri 2020: 17 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं नवरात्र, भूलकर भी न करें ये काम

सीआरपीएफ के अफसर ने TV9 भारतवर्ष से बात करते हुए कहा कि सुरक्षा बल पूरी तरीके से अलर्ट है, खतरों को देखते हुए एक्स्ट्रा डेप्लॉयमेंट भी लगाई गई है. हम लोगों को यह कहना चाहेंगे कि बेफिक्र होकर यात्रा करने आए और कोविड-19 के SOP को पूरी तरीके से पालन करें.

पढ़ें – Navratri 2020: एक महीना देरी से क्यों शुरू हो रहे हैं नवरात्र, जानें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

Related Posts