वैष्णो देवी मंदिर: महायज्ञ के साथ नवरात्रि का उत्सव शुरू, भजनों से गूंजा कटरा

कोरोना काल में तमाम सावधानियों के बीच माता वैष्णो देवी के मंदिर (Mata Vaishno Devi) में शनिवार को शत चंडी महा यज्ञ के साथ नवरात्रि का उत्सव आरंभ हो गया. इसी के साथ आसपास का पूरा वातावरण भजनों की आवाज से गूंज उठा.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 9:20 am, Sun, 18 October 20
Mata Vaishno Devi
माता वैष्णो देवी मंदिर में नवरात्र उत्सव शुरू

कोरोना काल में तमाम सावधानियों के बीच माता वैष्णो देवी के मंदिर (Mata Vaishno Devi) में शनिवार को शत चंडी महा यज्ञ के साथ नवरात्रि का उत्सव आरंभ हो गया. इसी के साथ आसपास का पूरा वातावरण भजनों की आवाज से गूंज उठा. जम्मू कश्मीर में रियासी जिले के त्रिकूट पर्वत पर स्थित माता वैष्णो देवी के मंदिर में इस विशेष पूजा-अर्चना का आयोजन माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने किया है. बताया गया कि पहले दिन 7 हजार श्रद्धालु दर्शन को पहुंचे थे.

नवरात्रि के उत्सव की शुरुआत वैदिक मंत्रोच्चार के बीच और अन्य धार्मिक रस्मों के साथ हुई. माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि शांति, समृद्धि और मानव के अच्छे स्वास्थ्य के लिये पवित्र गुफा मंदिर में आरंभ हुआ महा यज्ञ महानवमी के दिन पूर्ण आहुति के साथ संपन्न होगा.

फूलों से सजाया गया है माता का भवन

इस महा यज्ञ का प्रसारण उत्सव के दौरान प्रतिदिन दोपहर साढ़े बारह बजे से डेढ़ बजे के बीच किया जाएगा. उन्होंने बताया कि बोर्ड में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने को ध्यान में रखते हुए व्यापक इंतजाम किए गए हैं. नवरात्रों के मौके पर माता के भवन और आसपास के इलाके को फूलों से सजाया गया है. नवरात्री के दौरान बड़ी संख्या में लोगों के आने की उम्मीद है, जिसको देखकर वहां प्रबंध किए जा रहे हैं.

पढ़ें – Navratri 2020: सजा माता वैष्णो देवी का दरबार, रोजाना 7000 श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन