Neet Result 2020: आकांक्षा को भी मिले 720 में से 720 मार्क्‍स, फिर शोएब कैसे चुने गए टॉपर? जानें

दिल्ली की आकांक्षा सिंह ने भी NEET 2020 परीक्षा में टॉप किया है और उनके भी 720 में से 720 नंबर आए हैं, यानी परफेक्ट स्कोर. हालांकि आकांक्षा की ऑल इंडिया रैंक 2 है.

ओडिसा के शोएब आफताब ने पूरे 720 में से 720 नंबर हासिल करते हुए NEET 2020 परीक्षा में टॉप किया है और उनकी पूरी भारत में पहली रैंक है. दिल्ली की आकांक्षा सिंह ने भी NEET 2020 परीक्षा में टॉप किया है और उनके भी 720 में से 720 नंबर आए हैं, यानी परफेक्ट स्कोर. हालांकि आकांक्षा की ऑल इंडिया रैंक 2 है. NTA के मुताबिक टाई ब्रैक होने के कारण उन्होंने उम्र के बीच का अंतर देखा और इसी आधार पर शोएब को ऑल इंडिया रैंक 1 दी गई है.

टी स्निकिता, विनीत शर्मा और अमृशा खैतान ने NEET 2020 में 715 नंबर प्राप्त किए हैं और उम्र के बीच के अंतर वाले कारण से ही इन्हें ऑल इंडिया रैंक 3,4,5 और 6 दी गई है, जबकि इन सभी के नंबर एक जितने ही हैं.

क्या है NEET का टाई ब्रेकिंग फॉर्मूला

  • अगर दो या उससे ज्यादा छात्रों के NEET परीक्षा में एक समान नंबर आते हैं, तब जिस छात्र के बायोलॉजी यानी जीवविज्ञान (वनस्पति विज्ञान और जूलॉजी) में ज्यादा नंबर होंगे, उसे रैंकिंग में वरियता दी जाएगीय
  • अगर बायोलॉजी के नंबर में भी समानता है तो उस छात्र को रैंकिंग में वरीयता दी जाएगी, जिसके रसायन विज्ञान (कैमिस्ट्री) में ज्यादा नंबर होंगे.
  • बायोलॉजी और कैमिस्ट्री में भी अगर एक जैसे नंबर हैं तब उस छात्र को रैंकिंग में वरीयता दी जाएगी, जिसने NEET के सभी विषयों में सबसे कम गलत जवाब दिए होंगे.
  • अगर छात्रों के गलत जवाबों की संख्या भी समान होगी, तब आखिर में जिस छात्र की उम्र ज्यादा होगी उसे वरीयता दी जाएगी.

NEET 2020 Topper: शोएब आफताब ने रचा इतिहास, टॉप आने का पूरा क्रेडिट दिया मां को

Related Posts