Neighbor First: वुहान से 323 भारतीयों के अलावा मालदीव के 7 नागरिकों को साथ लाया भारत

एक बार फिर भारत ने अपने नागरिकों के साथ पड़ोसी को भी बचाने की अपनी नीति बरकरार रखी है. जिसके बाद मालदीव के राष्ट्रपति ने भारत को धन्यवाद कहा है.
Neighbors First, Neighbor First: वुहान से 323 भारतीयों के अलावा मालदीव के 7 नागरिकों को साथ लाया भारत

जानलेवा कोरोना वायरस का केंद्र बन चुके चीन के वुहान शहर से 323 भारतीयों को लेकर रविवार को जब एयर इंडिया की फ्लाइट दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी, तब उसमें मालदीव के भी सात नागरिक सवार थे. यह जानकारी देते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर कहा, “मालदीव के सात नागरिक भी 323 भारतीयों के साथ वुहान से आज भारत आए.” इसी के साथ उन्होंने लिखा, “पहले पड़ोसी.”

मालूम हो कि भारत पहले भी आपातकाल वाली स्थिति में भारतीय नागरिकों के साथ पड़ोसी देशों के नागरिकों के लिए भी फरिस्ता साबित हुई है. भारत पहले भी लीबिया, इराक, यमन, कुवैत और नेपाल से ऐसे निकासी अभियानों में पड़ोसियों की मदद कर चुका है. ऐसे में एक बार फिर भारत ने अपने नागरिकों के साथ पड़ोसी को भी बचाने की अपनी नीति बरकरार रखी है.

मालदीव के राष्ट्रपति ने कहा ‘धन्यवाद’

पिछले साल दिसंबर महीने में विदेश मंत्री ने अपनी मालदीव यात्रा के दौरान भारत की ‘पहले पड़ोसी’ वाली नीति का जिक्र किया था. भारत की इस नीति के तहत साउथ एशियाई देशों में बेहतरीन तालमेल बनाया जाना है. इसी नीति को मजबूती देने के लिए भारत का कदम काफी महत्व रखता है. मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहम मोहम्मद सलेह ने इस मौके पर भारत का शुक्रिया अदा किया है. उन्होंने पीएम मोदी और विदेश मंत्री को धन्यवाद करते हुए ट्वीट कर कहा, ‘यह कदम हम दोनों देशों के बीच की घनी मित्रता का बेहतरीन उदाहरण है.’

शनिवार को वुहान से 324 भारतीयों को निकालने के लिए पहली फ्लाइट गई थी. उनमें से आधों को मानेसर स्थित भारतीय सेना के अस्पताल में भर्ती किया गया है. शनिवार को भारत आने वालों में 56 लोग आंध्र प्रदेश, 53 लोग तमिलनाडु और 42 लोग केरल के थे. हालांकि किसी का भी टेस्ट पॉजिटिव नहीं पाया गया है. बताते चलें कि वुहान से भारतीयों को लाने गई फ्लाइट्स में राम मनोहर लोहिया अस्पताल के पांच डॉक्टर्स का समूह भी जा रहा है.

ये भी पढ़ें: केरल में कोरोना वायरस के दूसरे मामले की हुई पुष्टि, चीन से लौटा था मरीज

Related Posts