तनाव के बीच बॉर्डर पर सेना की 100 चौकियां बढ़ाएगा नेपाल, विवादित इलाके में घुसने का प्लान

दिलचस्प बात तो यह है कि कुछ चौकी लिपुलेख (Lipulekh), कालापानी (Kalapani) और लिंपियाधुरा (Limpiyadhura) के आसपास होंगी, जिन्हें नेपाल (Nepal) अपना क्षेत्र होने का दावा कर रहा है.

नेपाल ने भारत के साथ सीमा पार चौकियों (BPO) की संख्या को बढ़ाने का प्लान किया है. फिलहाल सीमा (Indo-Nepal Border) पर 121 चौकियां है. इनमें 100 चौकियां और बढ़ाने की योजना बनाई गई है, जिसके बाद अगले साल तक यह संख्या 221 हो जाएगी. दिलचस्प बात तो यह है कि कुछ चौकी लिपुलेख (Lipulekh), कालापानी (Kalapani) और लिंपियाधुरा (Limpiyadhura) के आसपास होंगी, जिन्हें नेपाल अपना क्षेत्र होने का दावा कर रहा है.

इस विषय को लेकर दोनों देश कुछ समय से काम कर रहे थे, लेकिन यह कदम अब ऐसे समय पर सामने आया है जब नेपाल के नए नक्शे के कारण दोनों देशों की बीच तनातनी बनी हई है. एचटी की रिपोर्ट के अनुसार, नेपाल-भारत सीमा पर चौकियां बढ़ाने के मामले से परिचित एक अधिकारी ने बताया कि चौकियों की संख्या को 500 तक ले जाने का विचार है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

500 तक चौकियां बढ़ाने पर विचार

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नेपाल से सटी भारतीय सीमाओं की रक्षा करने वाले सशस्त्र सीमा बल (SSB) और भारत की केंद्रीय खुफिया एजेंसियों को जानकारी है कि सीमा पर तैनात नेपाल की सशस्त्र पुलिस बल (APF) को अपने देश द्वारा पहले ही अतिरिक्त 100 चौकियां बनाने की अनुमति मिल गई है. इस संख्या को 500 तक ले जाने का प्रस्ताव विचाराधीन है.

रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले की पुष्टि नेपाल के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता और ज्वॉइंट सेक्रेटरी केदार नाथ शर्मा ने की है. उन्होंने कहा कि हां, हम नेपाल-भारत के बॉर्डर पर मौजूदा 121 से 221 तक चौकियों को बढ़ा रहे हैं. फिलहाल मैं इस योजना के बारे में और कुछ नहीं कह सकता.

अगले साल तक बन जाएंगी अतिरिक्त 100 चौकी

उन्होंने बॉर्डर पर चौकियों को नेपाल के वित्तीय वर्ष में बढ़ाने की बात कही है. नेपाल का वित्तीय वर्ष 16 जुलाई, 2020 से 15 जुलाई 2021 तक है. इसका मतलब है कि जुलाई तक बॉर्डर पर 100 अतिरिक्त चौकियों का निर्माण कर लिया जाएगा.

नेपाल के एक APF अधिकारी ने मामले को लेकर कहा कि बॉर्डर पर चौकियों में इसलिए इजाफा किया जा रहा है ताकि सीमा अपराधों पर नजर रखें और सुनिश्चित करें कि अनधिकृत व्यक्ति देश में प्रवेश न करें.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts