पाकिस्तान का नया नक्शा हास्यास्पद, न कानूनी वैधता और न ही इंटरनेशनल क्रेडिबिलिटी: भारत सरकार

पाकिस्तान ने नया राजनीतिक नक्शा जारी कर जम्मू कश्मीर और जूनागढ़ समेत कई भारतीय क्षेत्रों को अपना इलाका बताया है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का कहना है कि अब पाकिस्तान के स्कूल और कॉलेजों में यही नक्शा पढ़ाया जाएगा.

New map of Pakistan, पाकिस्तान का नया नक्शा हास्यास्पद, न कानूनी वैधता और न ही इंटरनेशनल क्रेडिबिलिटी: भारत सरकार

पाकिस्तान ने मंगलवार को देश का नया नक्शा जारी किया जिसमें उन्होंने भारतीय क्षेत्र जम्मू कश्मीर और जूनागढ़ समेत कई इलाकों को अपना इलाका बताया है. इस पर भारत सरकार का कहना है कि ऐसे दावे हास्यास्पद हैं और इनकी न तो कानूनी वैधता है और न ही अंतरराष्ट्रीय मान्यता.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

भारत सरकार का कहना है, “हमने पाकिस्तान का तथाकथित नया “राजनीतिक नक्शा” देखा है, जिसे प्रधानमंत्री इमरान खान ने जारी किया है. भारतीय राज्य गुजरात के इलाके और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर और लद्दाख के हमारे क्षेत्र पर बिना किसी सबूत और समर्थन के दावा करना राजनीतिक गैरबराबरी की एक कवायद है.”

New map of Pakistan, पाकिस्तान का नया नक्शा हास्यास्पद, न कानूनी वैधता और न ही इंटरनेशनल क्रेडिबिलिटी: भारत सरकार
पाकिस्तान द्वारा जारी किया गया नया राजनीतिक नक्शा

इसी के साथ भारत सरकार ने पाकिस्तान के नए नक्शे को हास्यास्पद बताया और कहा, “इन हास्यास्पद दावों की न तो कानूनी वैधता है और न ही अंतरराष्ट्रीय विश्वसनीयता. वास्तव में, यह नया प्रयास केवल सीमा पार आतंकवाद द्वारा समर्थित सीमा विस्तार करने की पाकिस्तान की सनक की वास्तविकता की पुष्टि करता है.

जम्मू कश्मीर को आर्टिकल 370 के तहत मिले विशेष राज्य के दर्जे को हटाए जाने और दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजन करने के भारत के फैसले को 5 अगस्त को एक साल पूरा हो रहा है. इससे ठीक एक दिन पहले पाकिस्तान ने अपना नया राजनीतिक नक्शा जारी कर उसमें कई भारतीय क्षेत्रों को शामिल किया है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का कहना है कि अब स्कूल कॉलेजों में यही नक्शा पढ़ाया जाएगा.

Related Posts