‘नेवी में सबको मिलेगा एक जैसा खाना, ड्रिंक्‍स और कटलरी’, एडमिरल करमबीर सिंह की हिदायत

नए नौसेना प्रमुख ने सभी रैंक के अधिकारियों के लिए एक समान खाना, ड्रिंक्‍स और कटलरी रखने को कहा है.
नेवी, ‘नेवी में सबको मिलेगा एक जैसा खाना, ड्रिंक्‍स और कटलरी’, एडमिरल करमबीर सिंह की हिदायत

नई दिल्‍ली: नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने निर्देश जारी कर वीवीआईपी ट्रीटमेंट को बेहद कम करने की हिदायत दी है. उन्‍होंने नेवी की सभी रैंक्‍स को एक समान ट्रीटमेंट दिए जाने की दिशा में कदम उठाए हैं. इसमें नौसेना प्रमुख के लिए स्‍टैंडबाई पर कई कारें तैनात रखने और बुके देकर स्‍वागत करने की परंपरा को खत्‍म करने की भी बात है.

नए नौसेना प्रमुख ने सभी आधिकारिक कार्यक्रमों में सभी रैंक के अधिकारियों के लिए एक समान खाना, ड्रिंक्‍स और कटलरी रखने को कहा है. नेवी की ओर से कहा गया, “एक आधुनिक लड़ाकू फोर्स होने के नाते यह आवश्‍यक है कि हम अपने संसाधनों का सर्वोत्‍तम इस्‍तेमाल करने के लिए समकालीन प्रथाओं को अपनाएं.”

अधिकारियों ने कहा है कि यह सभी निर्देश तत्‍काल प्रभाव से लागू हो रहे हैं. नेवी ने कहा है, “जूनियर्स को अनुशासित और शिष्‍ट रहने के लिए कहा जाएगा लेकिन अधीनता महसूस करने को नहीं. रिफ्रेशमेंट और खाना साधारण होगा और शेखी बघारने के लिए नहीं.

एडमिरल सिंह के पास है 39 साल का अनुभव

एडमिरल करमबीर सिंह ने पदभार ग्रहण करने के बाद कहा था, “यह मेरी कोशिश होगी कि मैं अपने पूर्ववर्तियों के प्रयासों को जारी रखूं और राष्ट्र को ऐसी नौसेना प्रदान करूं जो मजबूत, विश्वसनीय और समुद्री क्षेत्र में किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार हो.”

‘ग्रे ईगल’ (सबसे वरिष्ठ नौसैनिक वायुयान चालक) करमबीर सिंह एक हेलिकॉप्टर पायलट रहे हैं और कई महत्वपूर्ण कमानों पर अधिकार रखते हैं, जिनमें महत्वपूर्ण पूर्वी बेड़े भी शामिल हैं जो परमाणु पनडुब्बियों का संचालन करता है. अपने शुरुआती दिनों में चेतक, कामोव-25 और कामोव-28 हेलीकॉप्टर उड़ाए जाने के बाद, करमबीर सिंह 39 साल का अनुभव रखते हैं.

ये भी पढ़ें

भारतीय प्रधानमंत्री ने ऐसा क्या किया था कि बिलबिलाए अमरीकियों ने कहा- बिच और बास्टर्ड

हेलीकॉप्टर पायलट से नेवी चीफ तक का सफर, जानें वाइस एडमिरल करमबीर सिंह के बारे में पूरी डिटेल

Related Posts