Trains के लिए जल्द जारी हो सकता है नया टाइम-टेबल, जानिए भारतीय रेलवे का प्लान

भारतीय रेलवे (Indian Railway) सभी ट्रेनों के लिए एक जीरो-बेस्ड टाइम टेबल तैयार कर रहा है. जीरो-बेस्ट टाइम टेबल का अर्थ है कि सभी यात्री ट्रेनों का शेड्यूल और उनकी फीक्वेंसी एक बार फिर से तैयार की जाएगी.
New time table for trains, Trains के लिए जल्द जारी हो सकता है नया टाइम-टेबल, जानिए भारतीय रेलवे का प्लान

दुनियाभर में फैली कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) ने सब कुछ बदलकर रख दिया है. इससे आम जन जीवन काफी अस्त-व्यस्त हुआ है. जिस प्रकार लोग पहले काम कर पा रहे थे वैसा अब नहीं है. ऐसा ही हाल भारत और भारतीय रेल का भी है. भारतीय रेल (Indian Railway) का संचालन जिस तरह से पहले हो रहा था, कोरोनावायरस महामारी के कारण फिर से वैसा नहीं हो पा रहा है. ऐसे में भारतीय रेल एक नया प्लान तैयार करने की कोशिश कर रहा है.

जीरो-बेस्ट टाइम टेबल

भारतीय रेलवे सभी ट्रेनों के लिए एक जीरो-बेस्ड टाइम टेबल तैयार कर रहा है. जीरो-बेस्ट टाइम टेबल का अर्थ है कि सभी यात्री ट्रेनों का शेड्यूल और उनकी फीक्वेंसी एक बार फिर से तैयार की जाएगी.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

टीओआई ने सूत्रों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि रेलवे अपनी सभी मेल, एक्सप्रेस और कुछ अन्य ट्रेनों के हॉल्ट (गंतव्य पर पहुंचने से पहले बीच में रुकने वाले स्टेशन) को कम करने की योजना बना रहा है, जिससे कि गंतव्य तक पहुंचने में ट्रेनों के यात्रा समय को कम किया जा सके.

इस हफ्ते के शुरुआत में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने कहा था कि कोरोनावायरस के कारण इस फैसले को अमल में लाने में देरी हुई, पर इसे लागू किया जाएगा. रिपोर्ट के अनुसार, कुछ मामलों में एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों के स्टॉपेज बाद में तय किए जाएंगे. पहले अधिकारी इस बात का आकलन करेंगे कि जिन स्टेशन्स को हॉल्ट से हटाने की योजना है, उनसे कितने यात्री चढ़ते-उतरते हैं.

एक अधिकारी ने बताया कि जो ट्रेन हफ्ते में एक या दो बार ही चलती हैं, उन्हें रोका जाए तो स्थिति आसान हो जाएगी. कई हॉल्ट्स को राजनीतिक विचार-विमर्श के बाद ही मंजूरी मिली है. हाल्ट्स की संख्या में कमी से यात्रा के समय को कम करने की उम्मीद है, क्योंकि ट्रेनें लंबी दूरी के लिए बिना रुके चल सकती हैं. रेलवे बोर्ड प्रमुख ने कहा था कि निजी कंपनिया द्वारा संचालित की जाने वाली 151 ट्रेनें भी जीरो-बेस्ड टाइम टेबल शेड्यूल ट्रेनों का हिस्सा होंगी.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts