Kerala Gold Smuggling Case: सस्पेंडेड IAS अधिकारी से NIA ने फिर की पूछताछ

केरल में सोना तस्करी का यह मामला (Kerala Gold Smuggling Case) तब और सुर्खियों का विषय बन गया जब UAE वाणिज्य दूतावास की पूर्व कर्मचारी और बाद में आईटी विभाग के साथ काम कर रही स्वप्ना सुरेश (Swapna Suresh) का नाम इस मामले में सामने आया.
kerala gold smuggling case and NIA, Kerala Gold Smuggling Case: सस्पेंडेड IAS अधिकारी से NIA ने फिर की पूछताछ

NIA अधिकारियों ने केरल में सोना तस्करी मामले (Kerala Gold Smuggling Case) में यहां के सस्पेंडेड वरिष्ठ IAS अधिकारी एम. शिवशंकर (M. Shivshankar) से चार दिनों में दूसरी बार सोमवार को पूछताछ की. सस्पेंड किए जाने से पहले शिवशंकर मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (Pinarayi Vijayan) के प्रधान सचिव और सूचना प्रौद्योगिकी सचिव थे.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

NIA ने गुरुवार को राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम में शिवशंकर से पांच घंटे तक पूछताछ की थी और उन्हें NIA कोच्चि कार्यालय में सोमवार को पूछताछ के लिए अधिकारियों के सामने पेश होने के लिए नोटिस दिया था.

कैसे सामने आया था यह मामला

सोने की तस्करी का मामला तब सामने आया जब यहां UAE वाणिज्य दूतावास के एक पूर्व कर्मचारी पी.एस. सरिथ (P.S. Sarith) को सीमा शुल्क ने 5 जुलाई को दुबई से तिरुवनंतपुरम राजनयिक सामान (Diplomatic Goods) में 30 किलोग्राम सोने की तस्करी करने के मामले में गिरफ्तार किया था.

यह मामला तब और सुर्खियों का विषय बन गया जब UAE वाणिज्य दूतावास की पूर्व कर्मचारी और बाद में IT विभाग के साथ काम कर रही स्वप्ना सुरेश (Swapna Suresh) का नाम इस मामले में सामने आया. जांच के दौरान शिवशंकर के साथ उसके संबंध सामने आए. कोच्चि के एक अन्य आरोपी संदीप नायर (Sandeep Nair) को तस्करी में सीधे रूप से शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.

NIA कार्यालय में बढ़ा दी गई थी सुरक्षा

राज्य की राजधानी से करीब पांच घंटे की यात्रा के बाद सुबह 9.20 बजे शिवशंकर अपने वाहन से NIA कार्यालय पहुंचे. NIA कार्यालय में सुरक्षा बढ़ा दी गई थी और मीडिया के अलावा किसी को भी कैंपस के सामने नहीं रहने दिया गया था.

पुलिस अधिकारी IAS अधिकारी को NIA कार्यालय के अंदर ले गए और अनिवार्य कोरोनावायरस जांच (Corona Test) के बाद, उन्हें पूछताछ के लिए एक विशेष कमरे में ले जाया गया. पूछताछ से पहले शिवशंकर को नाश्ता भी परोसा गया था.

बेंगलुरु से गिरफ्तार किए गए थे स्वप्ना और संदीप

शिवशंकर से पूछताछ के लिए NIA की एक महिला IPS अधिकारी हैदराबाद से एजेंसी के अधिकारियों का नेतृत्व करने के लिए पहुंची है, जबकि अन्य अधिकारियों को इस प्रक्रिया के दौरान अलग-अलग कार्यालयों से ऑनलाइन लिंक किया जाएगा.

इस मामले के सामने आने और सरिथ की गिरफ्तारी के बाद कस्टम अधिकारियों ने पहले शिवशंकर से 9 घंटे तक पूछताछ की थी. स्वप्ना और संदीप को NIA ने बेंगलुरु से गिरफ्तार किया था. (IANS)

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts