श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम से जानी जाएगी देश की सबसे लंबी सुरंग, गडकरी का ऐलान

9.2 किमी की यह सुरंग को एशिया की सबसे हाईटेक सुरंगों में से एक माना जाता है. यह उधमपुर जिले के चेनानी को रामबन जिले के नाशरी से जोड़ती है.

देश की सबसे लंबी चेनानी-नाशरी सुरंग श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर होगी. इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी. उन्होंने बुधवार को कहा कि ‘जम्मू-कश्मीर में NH-44 पर चेनानी-नाशरी सुरंग श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर होगी. यह श्यामा प्रसाद के लिए हमारी विनम्र श्रद्धांजलि है, जिनकी कश्मीर के लिए लड़ाई ने वन नेशन वन फ्लैग ने राष्ट्रीय एकीकरण में बहुत योगदान दिया.’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2017 में इसका उद्घाटन किया था. इसे पटनीटॉप सुरंग के नाम से भी जाना जाता है.  9.2 किमी की यह सुरंग को एशिया की सबसे हाईटेक सुरंगों में से एक माना जाता है. इससे हर दिन हजारों वाहन जम्मू से श्रीनगर के बीच गुजरते हैं.

यह उधमपुर जिले के चेनानी को रामबन जिले के नाशरी से जोड़ती है. यह सुरंग जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग का हिस्सा है और शिवालिक पहाड़ियों के बीच बनी हुई है. इसकी वजह से श्रीनगर और जम्मू का रास्ता दो घंटे में पूरा हो जाता है. इस सुरंग के निर्माण से जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी 30 किलोमीटर तक कम हो गई है. सुरंग के निर्माण में लगभग 2500 करोड़ रुपये की लागत आई थी.

ये भी पढ़ें-

अमित शाह ने अटकलों पर लगाया विराम, कहा- नीतीश कुमार ही होंगे बिहार NDA के नेता

चांद पर कदम रखने वाली पहली महिला पहनेगी ये स्‍पेससूट, देखें NASA ने कैसे बनाया