दिल्ली: Social Distancing की धज्जियां उड़ाते हुए भागीरथ पैलेस में उमड़ी हजारों की भीड़

भागीरथ प्लेस मार्केट को खोलने कि अनुमति स्वयं सरकार की ओर से जारी की गई हैं. दिल्ली (DELHI) और एनसीआर (NCR) के अधिकांश हिस्सों में इस दवा मार्केट से दवाइयों की सप्लाई की जाती है.
no concern on social distancing in bhagirath palace delhi, दिल्ली: Social Distancing की धज्जियां उड़ाते हुए भागीरथ पैलेस में उमड़ी हजारों की भीड़

दिल्ली की सबसे बड़ी मेडिसिन मार्केट भागीरथ पैलेस में इन दिनों बेतहाशा भीड़ देखी जा सकती है. यहां मौजूद हजारों की भीड़ में न तो सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जा रहा है न हाथ धोने की कोई व्यवस्था है, न ही कोरोनावायरस (coronavirus) से बचने का कोई और तरीका अपनाया जा रहा है.

देशभर में लॉक डाउन (lock down) के बावजूद दिल्ली की भागीरथ पैलेस मार्केट में इस कदर भीड़ है कि यहां पैदल चलने तक का रास्ता नहीं है. वाहनों की सारी पार्किंग फुल है. हर दुकान के बाहर ग्राहकों का जमावड़ा है. लोग एक दूसरे से सटकर खड़े हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

दरअसल भागीरथ पैलेस मार्केट को खोलने कि अनुमति स्वयं सरकार की ओर से जारी की गई हैं. दिल्ली और एनसीआर के अधिकांश हिस्सों में इस दवा मार्केट से दवाइयों की सप्लाई की जाती है. यही कारण है कि देश भर में लॉक डाउन के बावजूद लाल किले के ठीक सामने स्थित भागीरथ पैलेस मार्केट मार्केट पैलेस मार्केट में हर दिन हजारों की भीड़ उमड़ रही है.

दिल्ली के मुंडका इलाके से दवाई खरीदने भागीरथ पैलेस आए देवेंद्र सहरावत ने कहा, “हम दवाई खरीदने के लिए मास्क और दस्ताने पहनकर यहां आए थे लेकिन दवाओं का बाजार होने के बावजूद यहां कोरोना जैसी बीमारी की किसी को कोई चिंता ही नहीं है. लोग खुलेआम गुटखा खाकर यहां-वहां थूक रहे हैं. चाय की दुकानें खुली हैं. दवाओं की दुकानों पर लोग कंधे से कंधा लड़ा कर माल खरीद रहे हैं. ऐसे में यदि कोरोना पॉजिटिव कोई व्यक्ति इस मार्केट में आया तो जल्द ही सैकड़ों लोग उसके प्रभाव में आ सकते हैं.”

न मास्क पहने हैं न हाथों में दस्ताने

यहां दवाओं की होलसेल दुकान चलाने वाले वीके जैन ने कहा, “मार्केट में आने वाले ग्राहक कोरोनावायरस को लेकर जरा सी भी सावधानी बरतने को तैयार नहीं है. ये लोग न तो लाइन में लगते हैं, न ही मास्क पहन रहे हैं और न ही हाथों में दस्ताने डाल रहे हैं. ग्राहक में जल्दी से जल्दी अपना माल खरीद लेने की होड़ लगी हुई है.”

एक दुकानदार संदीप गोयल ने कहा, “मार्केट में अब सामान्य दिनों के मुकाबले काफी ज्यादा भीड़ होने लगी है. पहले बड़े डीलर और स्टॉकिस्ट ही माल खरीदने यहां आते थे, लेकिन अब दिल्ली,फरीदाबाद, नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद के हजारों छोटे बड़े केमिस्ट सीधे माल खरीदने के लिए मार्केट पहुंच रहे हैं.”

यहां जगह-जगह चाय पान, बीड़ी- सिगरेट की दुकान भी खुली हैं. आने वाले लोग और स्थानीय दुकानदार इन दुकानों से चाय खरीद कर पी रहे हैं. जूठे चाय के कप सिर्फ पानी से धोकर उनमें ग्राहकों को फिर चाय परोसी जा रही है.लोकल पुलिस ने यहां गाड़ियों की आवाजाही सीमित करने की कोशिशें की है, लेकिन बड़ी तादाद में व्यापारियों और वाहनों के प्रवेश के चलते यह व्यवस्थाएं नाकाफी साबित हुई हैं.

हैरानी की बात यह है कि यहां लगभग हर दुकान पर हैंड सैनिटाइजर की बिक्री की जा रही है, लेकिन किसी भी दुकान के काउंटर पर यहां आने वाले ग्राहकों के हाथ सैनिटाइज करवाने की कोई व्यवस्था नहीं है. हर दुकान के काउंटर पर दिन भर में सैकड़ों लोग पहुंच रहे हैं लेकिन ग्राहक व दुकानदार दोनों की ही ओर से सुरक्षा का कोई विशेष इंतजाम नहीं किया गया है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

-IANS

Related Posts