FAIVM ने चालू खातों में न्यूनतम राशि पर जुर्माना खत्म करने के लिए रिजर्व बैंक को लिखा पत्र

FAIVM की तरफ से मांग की गयी है कि छोटे व्यापारियों के लिए भी एक कम सुविधा वाला करंट अकाउंट शुरू किया जाना चाहिए जिसमें न्यूनतम जमाराशि जैसी कोई व्यवस्था ना हो.
No minimum balance penalty, FAIVM ने चालू खातों में न्यूनतम राशि पर जुर्माना खत्म करने के लिए रिजर्व बैंक को लिखा पत्र

कोरोना महामारी के दौरान व्यापारियों के बैंक चालू खाते में न्यूनतम राशि से कम होने पर बैंको की तरफ से जुर्माना लगाया गया. इस पर फेडरेशन ऑफ आल इंडिया व्यापार मंडल (FEDERATION OF ALL INDIA VYAPAR MANDAL) ने रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) को पत्र लिख कर अपना विरोध प्रकट किया और रिजर्व बैंक से आग्रह किया कि रिजर्व बैंक इस प्रकार के लगाए गए शुल्क को वापस करने हेतु बैंको को आवश्यक निर्देश दे.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

FAIVM के राष्ट्रीय महामंत्री श्री वी के बंसल के अनुसार लॉकडाउन में जब आर्थिक गतिविधियां जमीनी स्तर पर थीं, कोई व्यवसाय नहीं था ऐसे में व्यापारियों ने खुद के और अपने कर्मचारियों के खर्चे हेतु बैंको में करंट अकाउंट में पड़ी धनराशि निकाल ली. यह बहुत आश्चर्यजनक है कि ऐसी अवस्था में भी बैंक ने करंट अकाउंट का मिनिमम बैलेंस न रख पाने की जुर्माना राशि व्यापारियों से वसूल कर ली.

FAIVM की तरफ से मांग की गयी है कि जिस प्रकार रिजर्व बैंक ने बचत बैंक खातों को न्यूनतम राशि से मुक्त कर दिया है और कम सुविधाओं वाला एक बेसिक बचत खाता बनाया गया है, उसी तरह छोटे व्यापारियों के लिए भी एक कम सुविधा वाला करंट अकाउंट शुरू किया जाना चाहिए जिसमें न्यूनतम जमाराशि जैसी कोई व्यवस्था ना हो.

श्री वी के बंसल ने बताया कि सरकार कैशलेस व्यापार को प्रोत्साहित करना चाहती है इसलिए छोटे से छोटा व्यापारी बैंक के माध्यम से लेनदेन करना चाहेगा. यदि बैंक व्यापारियों से इसी प्रकार शुल्क लेते रहे या जुर्माना लगते रहे तो व्यापारी बैंक में खाता खोले से कतराने लगेगा. इसी को ध्यान में रखते हुए रिजर्व बैंक से अनुरोध किया गया है कि न्यूनतम शेष राशि के उल्लंघन के लिए अप्रैल से जून 2020 (लॉकडाउन अवधि) के दौरान लगाया गया जुर्माना वापस कर दिया जाए और सभी बैंकों को जुलाई 2020 से इस तरह का जुर्माना न लगाने का निर्देश दिया जाए.

No minimum balance penalty, FAIVM ने चालू खातों में न्यूनतम राशि पर जुर्माना खत्म करने के लिए रिजर्व बैंक को लिखा पत्र

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts