कर्नाटक: बेंगलुरु कल से लॉकडाउन खत्‍म, सिर्फ कंटेनमेंट जोन में लागू रहेंगे प्रतिबंध

मंगलवार को बेंगलुरु में COVID-19 के 1500 नए मामले सामने आए, जबकि पूरे कर्नाटक (Karnataka) में पिछले 24 घंटों में 3648 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले, और 72 लोगों की जान चली गई.
No More Lockdown In Bengaluru, कर्नाटक: बेंगलुरु कल से लॉकडाउन खत्‍म, सिर्फ कंटेनमेंट जोन में लागू रहेंगे प्रतिबंध

कर्नाटक में COVID-19 को रोकने के लिए राज्य सरकार ने बेंगलुरु (Bengaluru) में 15 जुलाई से एक हफ्ते का लॉकडाउन (Lockdown) लगा दिया था, जो कि 22 जुलाई की सुबह 5 बजे तक रहेगा. मंगलवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्‍पा ने कहा कि फ़िलहाल बेंगलुरु में लॉकडाउन को बढ़ाया नहीं जाएगा. इससे पहले रविवार को सिविक बॉडी कमिश्नर एन. मंजुनाथ ने भी कहा था कि बेंगलुरु में लॉकडाउन को बढ़ाने का कोई विचार नहीं है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि, “कल के बाद बेंगलुरु में लॉकडाउन को बढ़ाया नहीं जाएगा. ना ही कर्नाटक और ना ही बेंगलुरू में फ़िलहाल कोई लॉकडाउन लगाया जाएगा, यह सिर्फ कंटेंनमेंट ज़ोन में लागू रहेगा. मैं आप सभी से सहयोग की अपील करता हूं.” इससे पहले शुक्रवार को सीएम येदियुरप्‍पा ने कहा था कि कोरोनावायरस को रोकने के लिए लॉकडाउन सही उपाय नहीं है. उन्होंने कहा कि इससे बेहतर है कि कोरोना मरीजों का पता लगाकर उनकी जांच और इलाज किया जाए.

कोरोनावायरस के लगातार बढ़ते मामलों के कारण बेंगलुरु में स्वास्थ्य सुविधाएं चरमरा रही हैं. राज्य के अस्पतालों में बेड और एम्बुलेंस की कमी होती जा रही है, जिसके बाद शनिवार को कर्नाटक सरकार ने सभी प्राइवेट अस्पतालों में 50 फ़ीसदी बेड COVID-19 मरीजों के लिए रखने का आदेश जारी किया.

सीएम येदियुरप्‍पा ने मंगलवार को कहा, “लोगों की शिकायत थी कि राज्य में एम्बुलेंस की कमी होती जा रही है, हमने इसके लिए भी बूथ लेवल पर इंतज़ाम किए हैं. राजधानी बेंगलुरू में फ़िलहाल 11000 बेड COVID-19 मरीजों के लिए रखे गए हैं.”

मुख्यमंत्री ने लोगों से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि, “हम दिन रात हर संभव कोशिश कर रहे है, लेकिन आप सबके सहयोग के बिना हम इस वायरस को नहीं हरा सकते हैं.” उन्होंने 55 साल से अधिक उम्र वाले लोगों और बच्चों को अपने घरों से बाहर न निकलने की विनती की. साथ ही उन्होंने कहा कि जो लोग बाहर निकल रहे हैं वे भी मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें.

आंकड़ों की बात की जाए तो मंगलवार को बेंगलुरू में COVID-19 के 1500 नए मामले सामने आए. वहीं कर्नाटक में पिछले 24 घंटों में 3648 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले, और 72 लोगों की जान चली गई. राज्य में फ़िलहाल कुल 42,216 एक्टिव COVID-19 केस हैं, और 1,403 लोगों की जान इस भयानक बीमारी से मौत हो गई.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

 

Related Posts