Delhi-NCR में स्टेशन और एयरपोर्ट जाने के लिए सिर्फ कंफर्म टिकट की जरूरत, नहीं चाहिए मूवमेंट पास

इस हफ्ते की शुरुआत में नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Civil Aviation Ministry) और रेल मंत्रालय (Railway) ने हवाई यात्रियों और रेल यात्रियों के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करते हुए घोषणा की थी कि देश में फिर से डोमेस्टिक फ्लाइट्स और रेल सेवाएं शुरु की जाएंगी.
No movement pass required in Delhi-NCR for travelers, Delhi-NCR में स्टेशन और एयरपोर्ट जाने के लिए सिर्फ कंफर्म टिकट की जरूरत, नहीं चाहिए मूवमेंट पास

केंद्र सरकार के 25 मई से घरेलू उड़ानों (Domestic Flights) को शुरु करने और 1 जून से 100 जोड़ी ट्रेनों (Trains) को चलाए जाने के आदेश के बाद नोएडा (Noida) के प्रशासनिक अधिकारियों ने कहा कि जिनके पास हवाई यात्रा या फिर रेल यात्रा की कंफर्म टिकट (Confirm Ticket) है उन्हें उनकी यात्रा को ध्यान में रखते हुए दिल्ली-नोएडा बॉर्डर (Delhi-Noida border) को पार करने की अनुमति दी जाएगी.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

गौतम बुद्ध नगर पुलिस ने शुक्रवार को कहा था कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा से जो लोग दिल्ली जाना चाहते हैं, उन्हें मूवमेंट पास की ज़रूरत नहीं होगी बल्कि उनके पास कंफर्म रेल या हवाई टिकट होना ज़रूरी है. वहीं अतिरिक्त पुलिस आयुक्त, लॉ एन्ड ऑर्डर आशुतोष द्विवेदी ने कहा है कि आने वाले दिनों में होने वाली ट्रेन यात्राओं और हवाई यात्राओं के चलते ये फैसला लिया गया है.

बिना पास के हो सकेगी आवाजाही

आशुतोष द्विवेदी ने अपने ऑर्डर में कहा है कि “केंद्र सरकार ने 25 मई से कुछ घरेलू उड़ानों और 1 जून से 100 जोड़ी ट्रेनों को शुरू करने का फैसला किया है, जिसके लिए ऑनलाइन बुकिंग भी शुरु कर दी गई है. ऐसे में सभी पुलिसकर्मी ये सुनिश्चित करेंगे कि ऐसे लोग जिनके पास कंफर्म ट्रेन टिकट है उन्हें रेलवे स्टेशन या एयरपोर्ट बिना के लिए बिना किसी पास के जाने दिया जाए.

पिछले महीने बॉर्डर किया गया था सील

कोरोनावायरस के चलते पिछले महीने ही दिल्ली-नोएडा बॉर्डर को सील कर दिया गया था, इसमें सिर्फ आवश्यक सुविधाओं की आवाजाही को ही अनुमति दी गई थी. इस हफ्ते की शुरुआत में नागरिक उड्डयन मंत्रालय और रेल मंत्रालय ने हवाई यात्रियों और रेल यात्रियों के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करते हुए घोषणा की थी कि देश में फिर से डोमेस्टिक फ्लाइट्स और रेल सेवाएं शुरु की जाएंगी.

हालांकि नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गाइडलाइंस में जिक्र किया था कि फ्लाइट के अंदर किसी भी चीज को खाने की अनुमति नहीं होगी साथ ही हर यात्री को एक केबिन बैग और चेक इन बैग की ही अनुमति दी जाएगी.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts