कश्मीर पर ट्रंप-इमरान को भारत का जवाब, कहा- हस्तक्षेप की गुंजाइश नहीं, विक्टिम कार्ड खेल रहा PAK

दावोस में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर कश्मीर मसले को सुलझाने के लिए मध्यस्थता करने की पेशकश की थी.

दावोस में अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मंच पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई मुलाकात में एक बार फिर कश्मीर पर मध्यस्थता का राग अलापा गया. अमेरिकी राष्ट्रपति की इस पेशकश पर भारत की ओर से गुरुवार को जवाब दिया गया. भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बार फिर ट्रंप की इस पेशकश को ठुकराते हुए कहा कि कश्मीर मसले पर किसी मध्यस्थता की कोई गुंजाइश नहीं है.

भारत कश्मीर को हमेशा से ही द्विपक्षीय मसला मानता है और इसे द्विपक्षीय वार्ता के जरिए ही सुलझाने की बात करता रहा है. भारत की इसी नीति को दोहराते हुए गुरुवार को भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा , “इस मुद्दे पर तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप की कोई गुंजाइश नहीं है. यह कुछ ऐसा है जिसे भारत और पाकिस्तान द्विपक्षीय रूप से हल करेंगे, लेकिन पाकिस्तान को सबसे पहले एक अनुकूल वातावरण बनाना होगा.”

मालूम हो कि दावोस में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर कश्मीर मसले को सुलझाने के लिए मध्यस्थता करने की पेशकश की थी. हालांकि भारत ने पिछली बार की तरह इसबार भी अमेरिकी राष्ट्रपति की पेशकश को ठुकरा दिया.

इमरान खान को भी दिया जवाब

इस दौरान भारत ने पाकिस्तान की नीयत पर भी हमला बोला. इमरान के इस प्रस्ताव और बयान पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान अपनी चिंता करे और आतंकवाद को आश्रय देना बंद करे. विदेश मंत्रालय ने कहा, “दावोस में पाकिस्तान के पीएम ने काफी टिप्पणी की हैं, टिप्पणियों में कोई खास बात नहीं है, उनका बयान विरोधाभाषी है और तथ्यपरक नहीं है. लेकिन उनकी भाषा से लगता है कि वो हताश और निराश हैं. पाकिस्तान विक्टिम कार्ड खेलता है और ऐसे लोगों को पनाह देता है जो भारत मे आतंकवाद फैलाते हैं.’

मालूम हो कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मंच से कहा था कि जब पाकिस्तान के भारत से रिश्ते सामान्य हो जाएंगे तब उसकी (पाकिस्तान) आर्थिक क्षमता के बारे में दुनिया को अहसास होगा.

ये भी पढ़ें: ‘जितने तुम्हारे सिर पर बाल नहीं, उतना मेरे पास माल’, शोएब अख्तर का सहवाग पर तंज