Coronavirus के खिलाफ लड़ाई में पिछड़ा भारत, सबसे खराब स्थिति वाले 10 देशों की लिस्ट में शामिल

भारत और कोरोनावायरस (Cornavirus) के चलते तबाही की कगार पर खड़ा अमेरिका (America) इन मामलों से ज्यादा प्रभावित है. विशेषज्ञों का मानना है कि कमज़ोर स्वास्थ्य सुविधाओं और ज्यादा आबादी के चलते इन देशों में कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई मुश्किल हुई है.
now india in 10 worst countries list of coronavirus cases, Coronavirus के खिलाफ लड़ाई में पिछड़ा भारत, सबसे खराब स्थिति वाले 10 देशों की लिस्ट में शामिल

भारत कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामलों की संख्या के लगातार बढ़ने की वज़ह से बेहद ख़राब स्थिति में पहुंच गया है. रविवार को एक दिन में 6,634 नए केस सामने आने के साथ ही भारत संक्रमण के मामले में ईरान (Iran) से आगे निकल गया है. ईरान विश्व का 10वां ऐसा देश था जिसमें कोरोना संक्रमण की बेहद खराब स्थिति थी.

भारत (India) में रविवार को कोरोनावायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 138,474 हो गए हैं. लॉकडाउन के चौथे चरण में दी गई छूट के बाद पिछले 13 दिनों में कोरोनावायरस के ये केस दोगुनी रफ्तार से बढ़े हैं. आगे भी कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों की संख्या बहुत तेज़ी के साथ बढ़ सकती है. चीन (China) में शनिवार को पहली बार कोरोनावायरस संक्रमण के मामले शून्य पर पहुंच गए हैं, ये वो देश है जहां से इस महामारी की शुरुआत हुई थी. भारत और कोरोनावायरस के चलते तबाही की कगार पर खड़ा अमेरिका (America) इन मामलों से ज्यादा प्रभावित है. विशेषज्ञों का मानना है कि कमज़ोर स्वास्थ्य सुविधाओं और ज्यादा आबादी के चलते इन देशों में कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई मुश्किल हुई है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

लैटिन अमेरिका (Latin America) कोरोनावायरस का सबसे संक्रमित नया केंद्र बन गया है. ब्राजील (Brazil) और मैक्सिकों (Mexico) में भी इस सप्ताह रिकॉर्ड कोरोना संक्रमण के मामले और मौतों की संख्या दर्ज हुई है, सीमित लॉकडाउन के चलते यहां की सरकारों की खूब आलोचना भी हुई है. पेरू, चिली और इक्वाडोर में लग़ातार इंफेक्शन बढ़ने से इंटेसिव केयर यूनिट्स तबाह हो गई हैं.

ब्राजील की तर्ज पर बढ़ रहे केस

नए आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोविड-19 के मामलों की संख्या में इज़ाफा ब्राजील की तरह हो रहा है. भारत में रविवार को मामलों की जो संख्या दर्ज की गई उतनी संख्या ब्राजील में 15 दिन पहले दर्ज हुई थी. नए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 2 दिनों में ही भारत में 10 हज़ार मामले दर्ज किए गए. शुरुआत में भारत ने कोरोनावायरस संक्रमण के 10 हज़ार मामले 43 दिनों में दर्ज किए थे. जनवरी में केरल में 3 केस आने के बाद कोरोनावायरस के मामलों की संख्या में भारत में मार्च में उछाल दर्ज किया गया. ये वो समय रहा जब 20 हज़ार से 7 दिन में मामलों की संख्या 30 हजार के लगभग हो गई.

कोरोना मामलों के डबल होने का टाइम घटा

18 मई को देश में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 1 लाख तक पहुंचने के बाद मामलों के डबल होने का टाइम घटकर 13.9 दिन हो गया है. मामले डबल होने का ये रेट पिछले 7 दिनों के आधार पर तय किया जाता है. कई विशेषज्ञ कहते हैं कोरोनावायरस संक्रमण फिलहाल भारत में अपने पीक पर है.

पूरे विश्व में कोरोनावायरस संक्रमण से लड़ने के लिए पाबंदियां लागू की गईं, जिसके चलते अर्थव्यवस्था भी बेहद ख़राब स्थिति में पहुंच गई है. वर्ल्डवाइड 3,45,000 लोगों की कोरोनावायरस संक्रमण के चलते मौत हो गई है, जबकि 54 लाख लोग अभी भी संक्रमित हैं.

अमेरिका, इटली और जर्मनी में भी हालात खराब

इटली कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों में 9वें नंबर पर है और ये भारत से महज़ एक कदम दूर है, यही वज़ह है कि यहां शनिवार से कड़ी पाबंदियां लागू कर दी गई हैं. जर्मनी की कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई को एक रेस्टोरेंट में 7 मामलों के सामने आने के बाद झटका लगा. रेस्टोरेंट्स के पिछले 2 हफ्तों में शुरु होने के बाद ये मामले सामने आए. फ्रांस इंफेक्शन के मामले में 7वें नंबर पर है. फ्रांस ने देश में धार्मिक सेवाओं को मंजूरी दे दी है, हालांकि इस बात का काफी विरोध हो रहा है. US सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले देशों में शामिल है, यहां संक्रमण के चलते लगभग 1 लाख लोगों की जान चली गई है, जबकि यहां 1.6 मिलियन कोरोना के पुष्ट मामले हैं, इसके बाद रूस और ब्राजील हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts