अब Whatsapp-Telegraph के जरिए भी भेजा जा सकेगा नोटिस, सुप्रीम कोर्ट ने दी मंजूरी

यह पहली बार है जब सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) ने व्हाट्सऐप (Whatsapp) और टेलीग्राम (Telegram) के माध्यम से अदालत की कार्यवाही में समन और नोटिस की सेवा की अनुमति दी है.
notice can sent through Whatsapp-Telegraph, अब Whatsapp-Telegraph के जरिए भी भेजा जा सकेगा नोटिस, सुप्रीम कोर्ट ने दी मंजूरी

अक्सर ऐसे मामले सामने आए हैं, जब डाक के जरिए भेजा गया समन, उस इंसान तक नहीं पहुंच पाता, जिस तक पहुंचना चाहिए. कई मामले तो ऐसे भी देखने को मिले हैं जब समन समय पर नहीं पहुंच पाते. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए अब कोर्ट ने नया तरीका निकाला है. अब व्हाट्सऐप (Whatsapp) और टेलीग्राफ (Telegraph) के जरिये भी कोर्ट की ओर से जारी नोटिस/समन को भेजा जा सकेगा. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने इसकी इजाजत दे दी है.

दो ब्लू टिक सुनिश्चित करेंगे नोटिस की रिसीविंग

इसकी इजाजत देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इसके साथ ही उसी दिन मेल के जरिये भी नोटिस/ समन भेजे जाए. दो ब्लू टिक ये सुनिश्चित करेंगे कि रिसीवर ने नोटिस देख लिया है. हालांकि, यह स्पष्ट किया कि किसी पार्टी को समन और नोटिस के तरीकों के इस्तेमाल पर वैध सेवा साबित करनी होगी.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

यह पहली बार है जब सर्वोच्च न्यायालय ने व्हाट्सएप और टेलीग्राम के माध्यम से अदालत की कार्यवाही में समन और नोटिस की सेवा की अनुमति दी है, जो प्राप्तकर्ताओं को तुरंत सामग्री वितरित करते हैं. इसमें “दो नीले रंग की पट्टी बताती हैं कि रिसीवर ने नोटिस देखा है.” सुप्रीम कोर्ट ने यह नोट किया.

सुप्रीम कोर्ट ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) को कोविड-19 (COVID-19) लॉकडाउन के मद्देनजर चेक की वैधता बढ़ाने की भी अनुमति दी. अदालत ने कहा कि यह उचित होगा कि इसमें आरबीआई अपने विवेक का इस्तेमाल करे.

लॉकडाउन से धीमे पड़े अदालती काम में तेजी लाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि सभी अदालतें व्हाट्सएप, टेलीग्राम और ईमेल जैसे साधनों से नोटिस और समन भेज सकेंगी. व्हाट्सएप पर ब्लू टिक लगने को नोटिस की सर्विस माना जाएगा. अगर किसी ने यह फीचर डिसएबल कर रखा है तो कोर्ट तय करेगा कि सर्विस को पूरा माना जाए या नहीं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts