अब हवाई यात्रा के दौरान मिलेगी कॉलिंग और इंटरनेट इस्तेमाल की सुविधा

यात्रियों को कॉलिंग और इंटरनेट की सुविधा मुहैया कराये जाने के लिए मोबाइल कम्युनिकेशन सर्विस ऑन बोर्ड एयरक्राफ्ट नामक खास तकनीक का इस्तेमला किया गया है.

नई दिल्ली: हवाई यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, अब प्लेन में यात्रा के दौरान यात्री कॉलिंग और इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे. भारती एयरटेल के जरिए जल्द ही इस सुविधा का लाभ मिलेगा. एयरटेल ने इंडो टेलीपोर्ट्स के साथ मिलकर डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट में कॉलिंग और इंटरनेट सुविधा दिए जाने के लिए दूरसंचार विभाग के पास आवेदन किया था.

टेलीकॅाम डिपार्टमेंट (DoT) ने इसके लिए 10 साल की मंजूरी दे दी है. इसके बाद अब समुद्री यात्रा और डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट के दौरान यात्री कॉलिंग और डेट का इस्तेमाल कर पाएंगे. टेलीकॅाम डिपार्टमेंट ने गुरुवार यानी 3 अप्रैल को एक निर्देश जारी करते हुए इंडो टेलीपोर्ट्स को इसकी इजाजत दी थी. इंडो टेलीपोर्ट्स को ही 2008 में भारती एयरटेल के नाम से लॅान्च किया गया था.

उड़ान के दौरान मोबाइल कम्युनिकेशन सर्विस आन बोर्ड एयरक्राफ्ट नामक तकनीक की मदद से यात्रियों को विमान यात्रा के दौरान कॉलिंग और इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इस सुविधा की शुरुआत के साथ ही भारत दुनिया के 30 ऐसे देशों में शामिल हो जाएगा जो पहले से इस सुविधा का लाभ उठा रहे है.

यह भी पढ़ें- देश में चुनावी हल्ला बोल, फेसबुक और वाट्सएप बने फेक न्यूज फैक्ट्री