NSA डोभाल की वजह से सैनिकों को पीछे धकेलने को मजबूर हुआ चीन, कल की थी चीनी विदेश मंत्री से बात

अजीत डोभाल (Ajit Doval) और वांग यी के बातचीत में हुआ फैसला कि सीमा पर दोनों पक्ष तनाव घटाने के लिए Disengaged करेंगे और शांति व स्थिरता बहाल की जाएगी.
NSA Ajit Doval, NSA डोभाल की वजह से सैनिकों को पीछे धकेलने को मजबूर हुआ चीन, कल की थी चीनी विदेश मंत्री से बात

भारत-चीन (India-China) के बीच बने सीमा विवाद (Border Dispute) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल (Ajit Doval) ने रविवार को चीनी विदेश मंत्री वांग यी (Wang Yi) से बात की. ये बीतचीत वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हुई, जो सौहार्दपूर्ण तरीके से दूरदर्शी पहलुओं पर केंद्रीत रही.

दोनों पक्ष तनाव घटाने के लिए Disengaged करेंगें

अजीत डोभाल और वांग यी के बातचीत में हुआ फैसला कि सीमा पर दोनों पक्ष तनाव घटाने के लिए Disengaged करेंगें और शांति व स्थिरता बहाल की जाएगी. फेज वाइज तरीके से Deescalation किया जाएगा और LAC पर यथास्थिति बरकरार रखी जाएगी.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

रविवार को अजीत डोभाल और वांग यी के बीच हुई बातचीत में मुख्य फोकस दोनों देशों के बीच शांति स्थापित करने पर रहा. इसके अलावा ही भविष्य में इस तरह की घटनाओं से बचने के लिए साथ मिलकर काम करने के बारे में चर्चा हुई.

चीन ने भी माना कि बातचीत में हुई प्रगति

दूसरी तरफ, चीन ने यह स्‍वीकार कर लिया है कि भारत के साथ लद्दाख में LAC पर तनाव घटाने की दिशा में महत्‍वपूर्ण प्र‍गति हुई है. चीन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करके कहा कि भारत और चीन के सैन्‍य कमांडरों के बीच बातचीत हुई है और तनाव को घटाने की दिशा में प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं.

चीन के ग्लोबल टाइम्स ने चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता Zhao Lijian के हवाले से खबर दी है. इसमें बताया गया है कि 30 जून को दोनों देशों की सेनाओं के बीच 3rd कमांडर-लेवल की बातचीत हुई.

LAC पर तनाव घटने के आसार

LAC से चीन के पीछे जाने और भारत-चीन के बीच SR Level की बातचीत को जोड़कर देखा जा सकता है. सीमा विवाद को सुलझाने के लिए SR लेवल की बातचीत सबसे बड़ा फॉर्मेट है.

रविवार को दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई बातचीत में सीमा पर तनाव घटाने के लिए कुछ ठोस कदम उठाए जाने को लेकर चर्चा हुई है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts