• Home  »  देश   »   घरेलू काम में पुरुषों के मुकाबले 5 गुना काम करती हैं महिलाएं, NSS की रिपोर्ट में खुलासा

घरेलू काम में पुरुषों के मुकाबले 5 गुना काम करती हैं महिलाएं, NSS की रिपोर्ट में खुलासा

रिपोर्ट में महिलाओं और पुरुषों के बीच काम को लेकर बहुत बड़ा अंतर सामने आया है. 57.3 प्रतिशत पुरुषों के मुकाबले केवल 18.4 प्रतिशत महिलाएं ही रोजगार (Employment) से जुड़े काम करती हैं.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 3:21 pm, Wed, 30 September 20

मिनिस्ट्री और स्टेटिस्टिक्स और प्रोग्राम इंप्लीमेंटेशन द्वारा किए गए पहली बार टाइम यूज सर्वे से पता चला है कि केवल 38.2 प्रतिशत लोग रोजगार और अन्य गतिविधियों में भाग लेते हैं. यह लोग औसतन हर दिन 429 मिनट यानी के 7 घंटे और 9 मिनट खर्च करते हैं. रिपोर्ट में महिलाओं और पुरुषों के बीच काम को लेकर बहुत बड़ा अंतर सामने आया है. 57.3 प्रतिशत पुरूषों के मुकाबले केवल 18.4 प्रतिशत महिलाएं ही रोजगार से जुड़े काम करती हैं. पुरूष पूरे दिन में 459 मिनट यानी 7 घंटे 39 मिनट काम करते हैं. वहीं महिलाएं 333 मिनट यानी 5 घंटे और 33 मिनट काम करती हैं.

एनएसएस (NSS) की रिपोर्ट टाइम यूज इन इंडिया 2019  के निष्कर्षों को देश में पहली बार मंगलवार को जारी किया गया है. सर्वेक्षण का पहला उद्देश्य महिलाओं और पुरुषों के बीच पेड और अनपेड गतिविधियों में भागीदारी को जांचने के लिए और साथ ही वह विभिन्न गतिविधियों पर कितना समय देते हैं.

 ये भी पढ़ें- देश में बीते साल हर दिन 87 रेप केस, NCRB ने बताया- महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध बढ़े

यह सर्वेक्षण जनवरी 2019 और दिसंबर 2019 के बीच आयोजित किया गया था. देश भर में 1.39 लाख घरों में छह साल से अधिक उम्र के 4.47 लाख लोगों को शामिल किया गया था. रिपोर्ट में बताया गया है कि 81. 2 प्रतिशत महिलाएं घर में काम करती हैं जैसे कि खाना पकाना, साफ- सफाई आदि. वहीं 26. 1 प्रतिशत पुरूष ही घरों में काम करते हैं. महिलाएं अपने दिन का 5 घंटे इन कामों में लगाती हैं वहीं पुरूष 1 घंटे 37 मिनट  का औसतन समय देते हैं.

बच्चों-बुजर्गों की देखभाल में भी महिलाएं काफी आगे

इसी के अलावा रिपोर्ट में महिलाओं और पुरूषों के बीच बच्चों और बुजुर्गों की देखभाल करने के समय में भी काफी अंतर देखा गया है. केवल 14 प्रतिशत पुरूष ही औसतन घर के सदस्यों की देखभाल में 1 घंटा 16 मिनट का समय देते हैं. वहीं महिलाएं इस काम में 27.6 प्रतिशत देती हैं जिसका औसतन समय 2 घंटे 14 मिनट है.

हालांकि बातचीत के दौरान सोशलाइजिंग, सभाओं में भागीदारी और धार्मिक कामों में भागीदारी में सबसे ज्यादा समय खर्चते हैं, इस काम में लगभग 91.3 प्रतिशत की भागीदारी देते है औसतन दिन का 143 मिनट खर्च करते हैं. भारतीय संस्कृति के माध्यम, खेलने और टेलीविजन देखने में प्रतिदिन औसतन 165 मिनट खर्च करते हैं.