ओडिशा लोकसभा Result 2019: BJP ने जीती 8 सीटें, संबित पात्रा हारे

ओडिशा में इस बार लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनाव हुए. यहां पर लोकसभा चुनावों में इस बार बीजेडी को करारी हार का सामना करना पड़ रहा है. बीजेपी ने ओडिशा में ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है.
loksabha-election-2019, ओडिशा लोकसभा Result 2019: BJP ने जीती 8 सीटें, संबित पात्रा हारे

भुवनेश्‍वर: नवीन पटनायक की बीजू जनता दल (बीजद) ने लोकसभा चुनाव में 21 में से 12 सीटों पर जीत दर्ज की है. भारतीय जनता पार्टी को 8 सीटों पर विजय मिली है. वहीं, कांग्रेस गठबंधन 1 सीट पर सिमट कर रह गया है.

लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) खेमे में जश्न के माहौल के बीच ओडिशा में पार्टी के दो हाई-प्रोफाइल नेता हार गए. केंद्रापाड़ा संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे पूर्व सांसद बैजयंत पांडा 1,52,584 मतों के अंतर से अभिनेता से राज्यसभा सांसद बने अनुभव मोहंती से हार गए.

पुरी लोकसभा सीट से करीबी लड़ाई में भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा बीजू जनता दल (बीजद) सांसद पिनाकी मिश्र से 11,714 मतों के अंतर से हार गए. मिश्र को 2009 और 2014 में पुरी में एक आसान जीत मिली थी. 1996 में उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर सीट जीती थी. कांग्रेस ने कोरापुट लोकसभा सीट जीतकर अपना खाता खोला.

ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के अध्यक्ष निरंजन पटनायक ने शुक्रवार को लोकसभा और विधानसभा चुनाव में हार की जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया. पटनायक ने कहा कि उन्होंने पहले ही अपना इस्तीफा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के अध्यक्ष राहुल गांधी को भेज दिया है।

राज्य में कांग्रेस को महज एक लोकसभा सीट और नौ विधानसभा सीट हासिल करने में सफलता प्राप्त हुई है. तीसरे स्थान पर आने के बाद कांग्रेस ने राज्य में मुख्य विपक्षी पार्टी होने का दर्जा भी खो दिया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है.

PartyLeadingWon
BJD012
BJP08
INC01
Others00

Related Posts