ओम बिरला होंगे लोकसभा के अगले स्‍पीकर, जानिए कौन हैं जिन्‍हें PM मोदी ने चुना

ओम बिड़ला कॉमर्स में पोस्‍टग्रैजुएट हैं और संस्‍कृत का भी ज्ञान रखते हैं.

नई दिल्‍ली: कोटा से बीजेपी सांसद ओम बिरला के अगला लोकसभा स्‍पीकर बनने के पूरे आसार हैं. बिरला स्‍पीकर पद के लिए एनडीए उम्‍मीदवार के रूप में नामांकन करेंगे. बीजू जनता दल (BJD), YSR कांग्रेस पार्टी और AIADMK ने बिड़ला की उम्‍मीदवारी का समर्थन किया है. नेशनल पीपुल्‍स पार्टी, मिजो नेशनल फ्रंट, लोक जनशक्ति पार्टी, JDU, अपना दल भी उनके समर्थन में हैं.

बिरला को स्‍पीकर बनाए जाने का फैसला चौंकाने वाला है क्‍योंकि पहले मेनका गांधी और एसएस अहलूवालिया जैसे सीनियर नेताओं में से किसी को स्‍पीकर पद देने की चर्चा थी. नरेंद्र मोदी सरकार ने चौंकाते हुए बिरला के नाम पर मुहर लगाई.

पर्यावरण संरक्षण से बनाई अपनी पहचान

2003 में जब दिल्‍ली स्थित बीजेपी मुख्‍यालय से बिरला को फोन गया, उस समय वह अखबार पर ‘दाल पकवान’ खा रहे थे. फोन पर बिरला को बताया गया कि वह कोटा विधानसभा सीट से पार्टी के उम्‍मीदवार होंगे. बिरला 2003, 2008 व 2013 में 12वी, 13वी एवं 14वीं राजस्थान विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं.

भारतीय जनता युवा मोर्चा से राजनीतिक सफर शुरू करने वाले ओम बिरला 2014 में पहली बार लोकसभा में चुनकर आए थे. वह कॉमर्स में पोस्‍टग्रैजुएट हैं और संस्‍कृत का भी ज्ञान रखते हैं. बिरला ने हालिया लोकसभा चुनाव में कोटा सीट से कांग्रेस के रामनारायण मीणा को ढाई लाख से ज्‍यादा वोटों से हराया था. 56 वर्षीय ओम बिड़ला लंबे समय से भाजपा से जुड़े रहे हैं.

ओम बिड़ला, ओम बिरला होंगे लोकसभा के अगले स्‍पीकर, जानिए कौन हैं जिन्‍हें PM मोदी ने चुना
एक जनसभा के दौरान ओम बिरला.

बिरला की पहचान पर्यावरण संरक्षण के उपायों से होती रही है. उन्‍होंने पौधारोपण और पर्यावरण जागरूकता के लिए कई कार्यक्रम आयोजित कराए हैं. ओम बिरला की वेबसाइट के अनुसार, उन्‍होंने 2004-08 तक राजस्थान सरकार में संसदीय सचिव रहते हुए गरीब, असहाय, गम्भीर रोगियों इत्यादि को राज्य सरकार से लगभग 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दिलवाई.

पत्‍नी ने जताई खुशी

ओम बिरला की पत्‍नी डॉ अमिता बिड़ला ने इस बात की जानकारी मिलने पर ANI से कहा, “यह हमारे लिए बेहद गर्व और खुशी का मौका है. हम उन्‍हें (ओम) चुनने के लिए कैबिनेट के शुक्रगुजार हैं.”

उन्‍होंने बताया कि “आज सुबह जब मैं पूजा करने जा रही थी तब अचानक से ओम जी आए और कहा कि मुझे नोमिनेशन करने जाना है. मुझे समझ ही नहीं आया. इतनी खुशी हुई जिसका वर्णन नहीं कर सकती.” बिरला की बड़ी बेटी चार्टेड अकाउंटेंट है और छोटी बेटी ने यूपीएससी प्रीलिम्‍स क्‍वालिफाई किया है.

पीएम मोदी से मिलीं पूर्व लोकसभा स्‍पीकर

सुमित्रा महाजन 16वीं लोकसभा में लोकसभा अध्यक्ष थीं और इस बार वह चुनाव नहीं लड़ीं. उन्‍होंने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की.

ओम बिड़ला, ओम बिरला होंगे लोकसभा के अगले स्‍पीकर, जानिए कौन हैं जिन्‍हें PM मोदी ने चुना

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बजट सत्र के पहले दिन प्रोटेम स्‍पीकर वीरेंद्र कुमार को शपथ दिलाई थी. पहले दिन 17वीं लोकसभा के 300 से ज्‍यादा सांसदों ने शपथ ली. प्रोटेम स्पीकर लोकसभा के नियमित स्पीकर (अध्यक्ष) के चुने जाने तक अस्थाई व्यवस्था है.

ये भी पढ़ें

जेपी नड्डा बने BJP के कार्यकारी अध्यक्ष, संसदीय बोर्ड की बैठक में हुआ ऐलान, देखें VIDEO

बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने शपथ के दौरान पढ़ा इतना लंबा नाम, सदन में मच गया हंगामा

सदन सत्र के पहले ही दिन उठा एक सवाल, आखिर कहां हैं राहुल गांधी?