घाटी में सब ठीक-ठाक है, परिवार से मिल सकेंगे उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती: सूत्र

उमर अब्दुल्ला के पिता और जम्मू कश्मीर के तीन बार के मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला को भी घर में नजरबंद किया गया है.
Omar Abdullah Mehbooba Mufti, घाटी में सब ठीक-ठाक है, परिवार से मिल सकेंगे उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती: सूत्र

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद अब धीरे-धीरे राज्य में लगी पाबंदियां हटाई जा रही हैं. सूत्रों के मुताबिक आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद हिरासत में लिए गए दो पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को परिवार के लोगों से मिलने की अनुमति मिल गई है.

20 मिनट मिलने की इजाजत दी गई

उमर अब्दुल्ला के परिवार ने कथित तौर पर पूर्व मुख्यमंत्री से श्रीनगर के हरि निवास पर मुलाकात की. सूत्रों के मुताबिक हिरासत में लिए जाने के बाद से अब्दुल्ला के परिवार ने उनसे दो बार मुलाकात की है.

उमर अब्दुल्ला की बहन, सफिया और उनके बच्चों को मिलने की इजाजत दी गई थी. उन्होंने बताया कि हमें 20 मिनट मिलने की इजाजत दी गई थी. सूत्रों ने बताया कि गुरुवार को महबूबा मुफ्ती की बहन और माता को मुलाकात की इजाजत दी गई थी.

फारुख अब्दुल्ला घर में नजरबंद

उमर अब्दुल्ला के पिता और जम्मू कश्मीर के तीन बार के मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला को भी घर में नजरबंद किया गया है और उन्हें भी मोबाइल फोन के इस्तेमाल की इजाजत नहीं है. सूत्रों के अनुसार जम्मू कश्मीर प्रशासन के दो वरिष्ठ अधिकारी पिछले कुछ हफ्तों में तीन बार उनसे मुलाकात के लिए जा चुके हैं.

जल्‍द हो सकती है रिहाई

वहीं मुख्‍य धारा के सियासी दलों के नेताओं व कार्यकर्ताओं की रिहाई भी जल्‍द शुरू हो जाएगी. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने चरणबद्ध रिहाई का कार्यक्रम तय कर दिया है और जल्‍द स्थिति साफ भी होगी.

इनकी रिहाई में लग सकता है समय

पहले चरण में 190 लोगों को रिहा करने की तैयारी है. उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती की रिहाई में अभी समय लग सकता है. राज्य गृह विभाग के अधिकारी ने साफ किया कि फिलहाल केवल मुख्‍यधारा के सियासी दलों के नेताओं को रिहा किया जाना है.

हिरासत में लिए गए अलगाववादी खेमे के किसी भी नेता को रिहा नहीं किया जा रहा है. सरकार यह भी तय करेगी कि रिहाई बाद यह नेता किसी तरह से कानून व्यवस्था की स्थिति का संकट पैदा न करें.

ये भी पढ़ें- ऑफलाइन ऐप के जरिए कश्मीर में बात कर रहे आतंकी, शेयर कर रहे फर्जी तस्वीरें-वीडियो

ये भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर के 575 जवान भारतीय सेना में हुए शामिल, देखें तस्वीरें

Related Posts