NIA को बड़ी कामयाबी, दिल्ली से मुख्य साजिशकर्ता को पकड़ा, 4 अन्य से चल रही है पूछताछ

हिरासत में लिए गए चार संदिग्धों में 2 महाराष्ट्र के रहने वाले हैं और वर्तमान में हैदराबाद में फलकनुमा थाना क्षेत्र और मैलारदेवपल्ली थाना क्षेत्र में रह रहे थे. दूसरा शख्स हैदराबाद का रहने वाला है.

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने शनिवार को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से प्रभावित एक ग्रुप के सदस्य को दिल्ली से गिरफ्तार कर बड़ी कामयाबी हासिल की है. जानाकारी के मुताबिक यह शख्स दिल्ली समेत उत्तर भारत में नेताओं और सरकारी प्रतिष्ठानों को निशाना बनाते हुए आत्मघाती हमलों और सीरियल धमाकों की फिराक में था.

एनआईए के प्रवक्ता ने बताया कि अमरोहा के मोहम्मद गुफरान ने पूर्व में गिरफ्तार आरोपियों के सहयोग से आईएसआईएस से प्रेरित आतंकी संगठन हरकत उल हर्ब-ए-इस्लाम की स्थापना की. गुफरान इस मामले में गिरफ्तार किया गया 13वां शख्स है. इसके अलावा हैदराबाद और वर्धा में छापेमारी के दौरान 4 लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है.

इनके पास से एनआईए ने भारी मात्रा में डिजिटल उपकरण बरामद किए हैं. बरामद डिजिटल उपकरणों में 13 मोबाइल फोन, 11 सिम कार्ड, 1 आईपैड, 2 लैपटॉप, एक एक्सटर्नल हार्डडिस्क, 6 पेन ड्राइव, 6 एसडी कार्ड और 6 वॉकी टॉकी सेट शामिल हैं.

एनआईए ने ISIS मॉड्यूल की तलाश में शनिवार को महाराष्ट्र और तेलंगाना में भी छापेमारी की.

एनआईए अधिकारी के मुताबिक जांच में खुलासा हुआ है कि गुफरान हथियारों और बारूद तैयार करने में माहिर है. इसके अलावा वह दिल्ली, एनसीआर और यूपी में आतंकी हमलों के लिए विस्फोटक एकत्र करने की भी कोशिश में था. गुफरान की गिरफ्तारी के साथ ही इस पूरी साजिश के आरोप में एनआईए ने अमरोहा से ही एक मौलवी समेत अब तक 13 लोगों को अरेस्ट किया है.