ओपिनियन पोल: हरियाणा में बंपर जीत तो महाराष्ट्र में अकेले दम पर सरकार बनाएगी BJP

ओपिनियन पोल के अनुसार बीजेपी महाराष्ट्र में बंपर जीत हासिल करते हुए विपक्ष का सूपड़ा साफ करने वाली है. वहीं हरियाणा में भी बीजेपी नीत मनोहर लाल खट्टर की वापसी होती दिख रही है.

इसी साल हुए लोकसभा चुनावों में बंपर जीत हासिल करने के बाद भारतीय जनता पार्टी की लहर का हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में परिक्षण होने वाला है. हालांकि चुनाव से पहले आ रहे ओपिनियन पोल्स का मानना है कि बीजेपी इन चुनावों में बड़े ही आसानी से विपक्ष का सूपड़ा साफ कर बंपर जीत हासिल करने वाली है. मालूम हो कि इन राज्यों में फिलहाल बीजेपी की ही सरकार है और राज्यों में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनावों के लिए मतदान होना है.

एबीपी न्यूज-सी वोटर के ओपिनियन पोल के मुताबिक एनडीए का गठबंधन एक बार फिर महाराष्ट्र में सत्ता में आ रहा है. ओपिनियन पोल के अनुसार बीजेपी महाराष्ट्र में बंपर जीत हासिल करते हुए विपक्ष का सूपड़ा साफ करने वाली है. वहीं हरियाणा में भी बीजेपी नीत मनोहर लाल खट्टर की वापसी होती दिख रही है.

महाराष्ट्र में बीजेपी एकतरफा बना रही है सरकार

ओपिनियन पोल की मानें तो महाराष्ट्र की कुल 288 विधानसभा सीटों में से बीजेपी और उसके सहयोगी दल 194 पर जीत दर्ज कर सकते हैं. जबकि कांग्रेस और उसके सहयोगियों के खाते में सिर्फ 86 सीटें ही आती दिख रही हैं. 8 सीटों पर अन्य उम्मीदवार जीत दर्ज कर सकते हैं.

वोट प्रतिशत की बात करें तो बीजेपी यहां पर भी आगे है. महाराष्ट्र में बीजेपी को 47, कांग्रेस को 39 तो अन्य पार्टियों को 14 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है. महाराष्ट्र में सीएम उम्मीदवार के तौर पर लोगों की पहली पसंद बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस है. फडणवीस 35 प्रतिशत लोगों की पसंद हैं. वहीं 7 प्रतिशत लोग शरद पवार और 5 प्रतिशत उद्धव ठाकरे को सीएम बनाना चाहते हैं.

हरियाणा में बीजेपी की बंपर जीत के आसार

हरियाणा से आ रहे ओपिनियन पोल में बीजेपी की लहर साफ देखी जा सकती है. यहां बीजेपी 90 में से 83 सीटों पर बंपर जीत हासिल करते हुए एक बार फिर सत्ता में आती दिख रही है. वहीं पार्टी के भीतर की फूट से जूझ रही कांग्रेस सिर्फ 3 सीटों पर ही जीत रही है. ओपिनियन पोले के मुताबिक अन्य नेता कांग्रेस पार्टी से ज्यादा 4 सीटों पर जीत दर्ज कर सकते हैं.

ओपिनियन पोल की मानें तो हरियाणा में कांग्रेस को 21 फीसदी तो अन्य को 31 फीसदी लोग वोट कर रहे हैं. वहीं बीजेपी को करीब 48 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. राज्य में मनोहर लाल खट्टर अब भी सीएम के तौर पर पहली पसंद हैं. उन्हें 40 प्रतिशत लोग मुख्यमंत्री के तौर पर फिर से चुनना चाहते हैं. वहीं भूपेंद्र सिंह हुड्डा 20 प्रतिशत और दुष्यंत चौटाला 14 प्रतिशत लोगों की पसंद हैं.

ये भी पढ़ें: दिल्ली विधानसभा स्पीकर राम निवास गोयल को 6 महीने की जेल