पाक का नया ड्रामा: पहले जताया भारत के हमले का डर, बाद में डिप्‍टी हाई कमिश्‍नर को दी चेतावनी

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भारत पर आरोप लगाते हुए कहा था कि भारत इसी महीने पाकिस्तान पर एक और हमला करने की तैयारी कर रहा है.
Shah Mahmood Qureshi, पाक का नया ड्रामा: पहले जताया भारत के हमले का डर, बाद में डिप्‍टी हाई कमिश्‍नर को दी चेतावनी

नई दिल्ली: पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी(Shah Mahmood Qureshi) ने रविवार को भारत पर आरोप लगाते हुए कहा था कि भारत इसी महीने पाकिस्तान पर एक और हमला करने की तैयारी कर रहा है. एक प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान कुरैशी ने कहा कि इस्लामाबाद ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के सदस्यों को भारत के इस रवैये पर अपनी चिंता से अवगत कराया है. महमूद ने कहा कि भारत ये हमला 16 से 20 अप्रैल के बीच कर सकता है.

इस बीच पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फ़ैसल ने ट्वीट किया है कि विदेश मंत्री की प्रेस ब्रीफ़िंग के बाद इस्लामाबाद में भारत के उप-उच्चायुक्त को भी तलब किया गया और उन्हें किसी भी दुस्साहस से बचने की सलाह दी गई.

भारत ने इसका जवाब देते हुए कहा कि भारत पाकिस्तान के विदेश मंत्री के गैर जिम्मेदाराना और बेबाक बयान को खारिज करता है, हमारा उद्देश्य इस क्षेत्र में युद्ध को खत्म करना है. यह सार्वजनिक नौटंकी पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों को भारत में आतंकी हमला करने के लिए किया जाता है.

क्या है पूरा मामला?

पंजाब के मुल्तान शहर में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कुरैशी ने कहा था कि, “तैयारियाँ हो रही हैं, और पाकिस्तान के ख़िलाफ़ एक और हमला होने की संभावना है. हमारी इत्तला के मुताबिक़ 16-20 अप्रैल के बीच ये कार्रवाई की जा सकती है”. महमूद ने कहा कि इमरान खान सरकार नहीं चाहती है कि भारत पाकिस्तान पर हमला करे. उन्होंने यह भी दावा किया कि पाकिस्तान के पास भारत की इस साजिश के खिलाफ पूरी जानकारी है. पुलवामा हमले के बाद बालाकोट में पाकिस्तानी आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक का जिक्र करते हुए शाह महमूद ने सवाल किया कि 26 फरवरी को जब भारत ने पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक की तो दुनिया चुप थी.

14 फरवरी को पुलवामा में जैश के आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया था, जिसमें सेना के 40 जवानों की मौत हो गई थी. इसके बाद भारत ने जवाबी कार्रवाई करते हुए 27 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक कर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया था. इसके अगले दिन पाकिस्तान ने भारत की सीमा में घुसने की कोशिश की. कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान देश के साथ इसकी जानकारी साझा करने के लिए तैयार हैं.

यह भी पढ़ें- पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का दावा, अप्रैल की इस तारीख को हमला कर सकता है भारत

यह भी पढ़ें-नेताओं ने शुरू किया नया ढकोसला, वोट जुटाने का जरिया बने सेना और किसान

यह भी पढ़ें-Fact Check: निर्वाचन क्षेत्र में 100 से ज्यादा प्रत्याशी हुए तो बैलेट पेपर से होगी वोटिंग!

यह भी पढ़ें-क्या ठीक होगा EVM को छोड़ बैलेट पेपर के युग में वापस जाना?

Related Posts