भारत के तेवर से सहमा पाकिस्‍तान, इमरान ने हाफिज की ‘जमात’ पर लगाया बैन

Share this on WhatsAppनई दिल्ली: पाकिस्तान पुलवामा हमले के बाद भारत के आक्रामक होते रुख को नरम करने की हर मुमकिन कोशिश में जुटा है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने अब जमात-उद-दावा पर बैन का दांव चलकर दुनिया के सामने खुद को भोला दिखाने की कोशिश की है. इस आतंकी संगठन का मुखिया हाफिज सईद […]

नई दिल्ली: पाकिस्तान पुलवामा हमले के बाद भारत के आक्रामक होते रुख को नरम करने की हर मुमकिन कोशिश में जुटा है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने अब जमात-उद-दावा पर बैन का दांव चलकर दुनिया के सामने खुद को भोला दिखाने की कोशिश की है. इस आतंकी संगठन का मुखिया हाफिज सईद है और हाफिज ही मुंबई में हुए हमले का सरगना था. हालांकि पुलवामा हमले में जैश के शामिल होने की बात सामने आई है और इसकी साजिश पाकिस्तानी धरती पर ही बैठे जैश के मुखिया मसूद अजहर ने रची थी.

पिछले साल नवंबर महीने में अमेरिका ने पाकिस्तान को ऐसा कानून बनाने के लिए कहा था, जिसके जरिये हाफिज सईद और उसके संगठनों जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन को प्रतिबंधित किया जा सके. अमेरिका ने तब हाफिज के दोनों संगठनों पर से प्रतिबंध हटने की आलोचना करते हुए कहा था कि ये फैसला आतंकवाद के खिलाफ इस्लामाबाद की कथित प्रतिबद्धता के खिलाफ है.

दरअसल, सितंबर 2018 में पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने हाफिज और उसके संगठन को फिर से सामाजिक कार्यों में शामिल होने की अनुमति दे दी थी. यूएनएससी की प्रतिबंधित संगठनों की सूची में शामिल होने के बाद पाकिस्तान सरकार ने हाफिज सईद के किसी भी संगठनों को चंदा देने पर पाबंदी लगा दी थी।