पाकिस्तान ने टिंडर पर लगाया बैन, लोग बोले- शादीशुदा आदमी अब क्या करेंगे?

पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी (PTA) ने कहा, " देश में Tinder, Grindr, SayHi, Tagged और Skout एप्स को बैन कर दिया गया है. इन सोशल नेटवर्किंग एप्स की ओर से 'कंटेंट पर नियंत्रण रखने' में फेल होने के बाद यह कदम उठाया गया है."

पाकिस्तान (Pakistan) ने टिंडर (Tinder) समेत अन्य कई डेटिंग एप्स (Dating Apps) पर बैन लगा दिया है. पाकिस्तानी सरकार का कहना है कि ‘अनैतिक’ और ‘अश्लील’ केंटेंट पर कंट्रोल रखने के लिए यह फैसला लिया गया है. इन्हीं वजहों के चलते रेगुलेटर्स की ओर से यूट्यूब को बंद करने की धमकी देने के एक दिन बाद यह घोषणा की गई है. पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी (PTA) ने कहा, ” देश में Tinder, Grindr, SayHi, Tagged और Skout एप्स को बैन कर दिया गया है. इन सोशल नेटवर्किंग एप्स की ओर से ‘कंटेंट पर नियंत्रण रखने’ में फेल होने के बाद यह कदम उठाया गया है.”

पीटीए का कहना है कि इन एप्स के अनैतिक और अश्लील कंटेंट का लोगों पर पड़ रहे निगेटिव असर को देखते हुए बैन करने का फैसला लिया गया है. पीटीए ने कहा, “इन प्लेटफॉर्म्स ने तय समय के भीतर नोटिस का जवाब नहीं दिया. इसलिए एप्स को ब्लॉक करने का आदेश जारी हुआ. हालांकि, अगर कंपनियां देश के कानूनों का पालन करती हैं और अश्लील कंटेट को हटा लेती हैं तो बैन पर फिर से विचार किया जा सकता है.”

बैन करने के फैसले की हो रही आलोचना

डिजिटल राइट्स ग्रुप बाइट्स फॉर ऑल के निदेशक शहजाद अहमद ने पाकिस्तान सरकार के इस फैसले की कड़ी आलोचना की है. उन्होंने कहा, “अगर देश के युवा इन एप्स को यूज करने का फैसला लेते हैं तो यह उनकी मर्जी है. यहां पर सरकार का काम उन्हें यह बताना नहीं है कि क्या यूज करना है और क्या नहीं.”

ट्विटर यूजर्स भी ले रहे मजे

पाकिस्तान में टिंडर पर बैन लगने की खबर आते ही ट्विटर यूजर्स ने इस पर मजे लेने शुरू कर दिए. एक यूजर ने ट्वीट करके कहा कि शादीशुदा आदमी अब क्या करेंगे.

बता दें कि पाकिस्तान में इसी साल 1 जून को पबजी गेम को भी बैन कर दिया गया था. सरकार की ओर से कहा गया कि स्टूडेंट्स इसे खेलने में बहुत समय बर्बाद कर रहे हैं. हालांकि, जुलाई में इससे बैन हटा लिया गया था.

Related Posts