Gilgit-Baltistan में बदलाव नहीं कर सकता पाकिस्तान, बातचीत से LAC विवाद सुलझाने की कोशिश- MEA

विदेश मंत्रालय (MEA) ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि गिलगित बाल्टिस्तान (Gilgit-Baltistan) भारतीय इलाका है, इसलिए पाकिस्तान (Pakistan) को इसमें बदलाव का अधिकार नहीं है.
Pakistan cannot make changes in Gilgit-Baltistan, Gilgit-Baltistan में बदलाव नहीं कर सकता पाकिस्तान, बातचीत से LAC विवाद सुलझाने की कोशिश- MEA

भारतीय विदेश मंत्रालय ने भारत-चीन सीमा विवाद (India China Standoff) पर कहा कि चीन (China) के साथ सामरिक और राजनयिक स्तर की बात जारी रहेगी. साथ ही MEA ने गिलगित बाल्टिस्तान (Gilgit-Baltistan) में चुनाव कराने की पाकिस्तान (Pakistan) की कोशिश को भी खारिज कर दिया है.

भारतीय इलाका है गिलगित बाल्टिस्तान

विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि गिलगित बाल्टिस्तान भारतीय इलाका है, इसलिए पाकिस्तान को इसमें बदलाव का अधिकार नहीं है.

पाक PM ओसामा को बताते हैं शहीद

इसके अलावा कराची में हुए आतंकी हमले को लेकर पाकिस्तान के आरोपों को विदेश मंत्रालय ने सिरे से खारिज किया और कहा कि वहां के पीएम खुद ओसामा बिन लादेन को शहीद बताते हैं.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

WMCC की बैठक में सीमा विवाद सुलझाने की कोशिश

वहीं चीन के साथ जारी LAC विवाद पर MEA ने कहा कि चीन के साथ सामरिक और राजनयिक स्तर पर बातचीत जारी रहेगी. WMCC की बैठक में सीमा विवाद को सुलझाने की कोशिश की जाएगी. चीन एक बार फिर सीमा पर शांति और स्थिरता बनाए रखे.

भारत में निवेश की छूट, लेकिन नियम मानने पड़ेंगे

साथ ही चाइनीज एप्स (Chinese Apps) पर बैने लगने के मुद्दे पर MEA ने कहा कि सबंधित मंत्रालय ने साफ किया है कि कार्रवाई क्यों की गई. भारत में निवेश की छूट है, लेकिन यहां के नियमों को मानना होगा.

नेपाल (Nepal) के साथ संबंधों पर विदेश मंत्रालय ने कई सवालों को लेकर एक बार फिर संयमित जवाब देते हुए भारत की तरफ से वर्तमान समय मे नेपाल को दी जा रही मदद का जिक्र किया है.

H1B वीजा के मामले पर अमेरिका से चल रही बात

H1B वीजा के सवाल पर भी विदेश मंत्रालय ने बस इतना ही कहा कि इस मामले पर अभी अमेरिकी प्रशासन से बात चल रही है. इसके अलावा मंत्रालय ने बताया कि इटली के दो सैनिकों पर भारत में मुकदमा चल सकता है. अंतरराष्ट्रीय ट्रिब्यूनल ने भारत के पक्ष में ही फैसला दिया है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts