सोशल मीडिया पर झूठ-नफरत फैला रहा पाकिस्तान, संयुक्त राष्ट्र में भारतीय मिशन ने उजागर किया सच

एक दिन पहले 31 अगस्त 2020 को फेसबुक (Facebook) ने 103 पेज, 78 ग्रुप, 453 फेसबुक अकाउंट और 107 इंस्टाग्राम अकाउंट को गलत व्यवहार में शामिल होने के चलते निलंबित कर दिया.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 7:58 am, Wed, 2 September 20

भारत ने मंगलवार को पाकिस्तान (Pakistan) पर फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के जरिए प्रोपेगेंडा चलाने का आरोप लगाया. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई मिशन ने ट्वीट किया कि पाकिस्तान की तरफ से दुर्भावनापूर्ण तरीके से प्रोपेगेंडा चलाया जा रहा है, गलत जानकारियां, फेक न्यूज इसे आप कुछ भी कह सकते हैं. सच सामने आ गया है और दुनिया इसे देख रही है. इस ट्वीट में स्टेनफोर्ड इन्टरनेट ऑब्जर्वेटरी की रिपोर्ट का हवाला दिया गया है.

स्टेन्फोर्ड इंटरनेट ऑब्जर्वेट्री (SIO) की एक रिपोर्ट में पाकिस्तान के फेसबुक और इंस्टाग्राम के एक नेटवर्क को उजागर किया गया है, इसमें कहा गया है कि कि इस्लामाबाद की आलोचना करने वाले फेसबुक पेजों की सामूहिक रूप से रिपोर्ट करके लाभ लिया गया. 31 अगस्त 2020 को, फेसबुक ने 103 पेज, 78 ग्रुप, 453 फेसबुक अकाउंट और 107 इंस्टाग्राम अकाउंट्स को गलत व्यवहार में शामिल होने के चलते निलंबित कर दिया.

कैसे इस्तेमाल किए जा रहे थे फेसबुक एकाउंट्स

फेसबुक ने इस कार्रवाई में इस नेटवर्क को बनाने में पाकिस्तानियों के शामिल होने की बात कही. फेसबुक ने 28 अगस्त को SIO के साथ इस नेटवर्क का एक हिस्सा साझा किया, जिसने बाद SIO ने जांच की और अपनी रिपोर्ट सामने लाई.

रिपोर्ट में बताया गया है कि कैसे पाकिस्तान में सोशल मीडिया एकाउंट्स के एक नेटवर्क ने पाकिस्तानी राष्ट्रवादी संदेश पोस्ट किए और भारत सरकार की आलोचना की. इसने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि कैसे ग्रुप्स और पेज चलाने वालों ने सोशल मीडिया यूजर्स को इस्लाम या पाकिस्तानी सेना / सरकार की आलोचना करने वाले एकाउंट्स को रिपोर्ट करने का नेटवर्क चलाया जा रहा था.

ISI की तारीफ की जा रही थी

इनमें से कई ग्रुप्स और पेजेज़ के ज़रिए पाकिस्तानी राष्ट्रवादी सामग्री पोस्ट की गई, जिसमें आईएसआई, पाकिस्तान की सत्ताधारी पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ की तारीफ भी शामिल है. रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान में इस तरह की गतिविधि का यह पहला मामला नहीं है, अप्रैल 2019 में फेसबुक ने पाकिस्तानी सेना के इंटरसर्विस पब्लिक रिलेशन विंग से जुड़े एकाउंट्स के एक नेटवर्क को निलंबित कर दिया था. पाकिस्तानी राजनेता पाकिस्तान में प्रो-हैशटैग ट्रेंड कराने के लिए प्रमुख सोशल मीडिया ट्रोल के साथ सीधे काम करते हैं