‘यही है PAK में घुसकर मचाई गई तबाही का वीडियो’- कहकर कौन सा Video कर दिया गया वायरल, देखिए.

ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल है. दावा किया जा रहा है वीडियो में दिख रहे विमान भारतीय वायुसेना के हैं. यह वीडियो पाकिस्तान में शूट किया गया है.

पाकिस्तान का दावा है कि भारतीय वायु सेना ने लाइन ऑफ कंट्रोल पार कर पड़ोसी मुल्क में घुसकर हमला किया है. पाकिस्तान ने इस हमले से जुड़ी कई फोटो शेयर की और साथ ही एक वीडियो भी शेयर किया है, जिसे लेकर पाकिस्तान दावा कर रहा है कि भारतीय वायुसेना ने इस हमले को अंजाम दिया है.

हालांकि टीवी 9 भारतवर्ष इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है लेकिन यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. कई लोगों का कहना है कि ये वीडियो यूट्यूब पर बहुत पहले से किसी ने डाला हुआ है जो इस मौके पर फिर चल निकला.

यह खबरें सामने आ रही हैं कि हमला न सिर्फ पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर यानी पीओके, बल्कि पाकिस्तानी सीमा में भी किया गया है. पाकिस्तान के बालाकोट में ये हमला किया गया है. पाकिस्तानी पत्रकार मोशर्रफ जैदी ने कहा है कि बालाकोट में हमले का साफ मतलब है कि भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी सीमा में घुसकर हमला बोला है, क्योंकि बालाकोट पीओके में नहीं है.

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ मिराज की ओर से बमबारी का जो वीडियो शेयर हो रहा है, वो पाक सोशल मीडिया यूज़र्स के अनुसार 22 सितंबर 2016 का है. जब ये वीडियो यू ट्यूब में पोस्ट किया गया था, तब इसे इस्लामाबाद का बताया गया. वीडियो में कुछ विमान इस्लामाबाद के ऊपर मंडराते दिखाई देते हैं और इसी दौरान इनमें से एक ‘लाइट फ़्लेयर’ छोड़ता है. पाक पत्रकार हामिद मीर के 22 सितंबर 2016 के ट्वीट से इस्लामाबाद में विमानों की गश्त करने की पुष्टि होती है. 2016 की ऑनलाइन रिपोर्ट्स की माने तो 18 सिंतबर को हुए उड़ी हमले के बाद पाक वायु सेना ने किसी भी हमले की आशंका के चलते इस्लामाबाद और उसके करीब विमानों की लैंडिग का अभ्यास किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *