भारत के आगे झुका पाक, कुलभूषण जाधव को मिलेगा काउंसलर एक्सेस

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि हमें पाकिस्तान के काउंसलर ऐक्सेस के प्रस्ताव मिला है. हम विचार करने के बाद जवाब देंगे.

इस्लामाबाद: अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) के फैसले के बाद पाकिस्तान कुलभूषण जाधव को काउंसलर एक्सेस देने के लिए राजी हो गया है. इस संबध में पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि शुक्रवार को जाधव को काउंसलर एक्सेस दिया जाएगा.

भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस पर प्रतिक्रिया दी है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा ‘‘हमें पाकिस्तान के काउंसलर ऐक्सेस के प्रस्ताव मिला है. हम विचार करने के बाद जवाब देंगे. हम इस प्रस्ताव का मुल्यांकन आईसीजे के फैसले के मुताबिक करेंगे. साथ ही इस मामले पर पाकिस्तान से कूटनीतिक तरीके से बात करेंगे.’’

पाकिस्तान अभी तक कुलभूषण जाधव को काउंसलर एक्सेस देने से मना करता रहा है. भारत वियना कन्वेंशन के तहत काउंसलर एक्सेस चाहता था लेकिन पाकिस्तान अपनी शर्तों पर काउंसलर एक्सेस देना चाहता है.

भारत ने फैसले के बाद ही जताई थी काउंसलर एक्सेस मिलने की उम्मीद

आईसीजे के फैसले के अगले दिन पाक विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा था, “आईसीजे के फैसले के तहत कमांडर कुलभूषण जाधव को विएना कन्वेंशन के आर्टिकल-36 के तहत कॉन्स्युलर एक्सेस से जुड़े उनके अधिकार समझा दिए गए हैं. एक जिम्मेदार देश के तौर पर पाक अपने कानून के मुताबिक ही कुलभूषण को कॉन्स्युलर एक्सेस मुहैया कराएगा. इसके लिए शर्तें तैयार की जा रही हैं.”

ये भी पढ़ें- मारा गया ओसामा बिन लादेन का बेटा और अल कायदा का वारिस हमजा

ये भी पढ़ें- जिस पाकिस्तान में मारा गया था ओसामा बिन लादेन, वहीं ली थी हमजा ने आतंक की ट्रेनिंग