आधार कार्ड के जरिए तुरंत मिलेगा PAN… लंबे-लंबे फॉर्म भरने की अब जरूरत नहीं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "PAN के आवंटन की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, जल्द ही हम एक प्रणाली शुरू करेंगे जिसके तहत डिटेल्ड आवेदन पत्र भरे बिना सिर्फ आधार के जरिए PAN को तुरंत ऑनलाइन आवंटित किया जाएगा."
PAN will be available immediately through Aadhaar card, आधार कार्ड के जरिए तुरंत मिलेगा PAN… लंबे-लंबे फॉर्म भरने की अब जरूरत नहीं

आयकर विभाग जल्द ही एक नई प्रणाली लाने वाला है जो करदाताओं को एक डिटेल्ड आवेदन पत्र भरने के बिना ही आसानी से और तुरंत एक नया PAN (परमानेंट अकाउंट नंबर) कार्ड दे देगा. यह सुविधा केवल आधार कार्ड धारकों के लिए उपलब्ध होगी.

2020 का केंद्रीय बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि करदाताओं का आधार-आधारित वेरिफिकेश भी पेश किया जा रहा है. करदाताओं की आसानी और सुविधा के लिए उन्होंने कहा कि बिना किसी आवेदन पत्र को भरे, सिर्फ आधार के तहत PAN के ऑनलाइन आवंटन के लिए जल्द ही एक प्रणाली शुरू की जाएगी.

सीतारमण ने कहा, “PAN के आवंटन की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, जल्द ही हम एक प्रणाली शुरू करेंगे जिसके तहत डिटेल्ड आवेदन पत्र भरे बिना सिर्फ आधार के जरिए PAN को तुरंत ऑनलाइन आवंटित किया जाएगा.”

पिछले साल से, PAN और आधार कार्ड को आयकर उद्देश्यों के लिए विनिमेय बनाया गया है. मालूम हो कि 31 मार्च, 2020 से पहले अपने PAN को आधार कार्ड से लिंक करना भी अनिवार्य है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट दो एजंसियों NSDL और UTI-ITSL के जरिए PAN उपलब्ध कराता था. इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने, बैंक अकाउंट खोलने आदि के लिए PAN कार्ड की आवश्यकता होती है.

ये भी पढ़ें: गांव से शहर तक किसको क्‍या मिला, पढ़ें FM की जुबानी Budget 2020 की पूरी कहानी…पॉइंटर्स में

Related Posts