Corona काल में बदली-बदली दिखेगी संसद, शिफ्ट या एक दिन के गैप पर होगी कार्यवाही?

कोरोना काल में संसद (Parliament in corona) भी पूरी तरह से बदलने वाली है. सितंबर में अगर मॉनसून सेशन (monsoon session in corona outbreak) हुआ तो लोकसभा और राज्यसभा में कार्यवाही अलग तरह से चलेगी. इसमें एक दिन छोड़कर दूसरे दिन कार्यवाही हो सकती है. बैठने की व्यवस्था भी अलग तरह से होगी.
Parliament Monsoon session in corona, Corona काल में बदली-बदली दिखेगी संसद, शिफ्ट या एक दिन के गैप पर होगी कार्यवाही?

कोरोना वायरस महामारी (corona virus india) का असर अब संसद की कार्यवाही पर भी देखने को मिलेगा. आनेवाले वक्त में जब मॉनसून सेशन (Parliament Monsoon session in corona) के लिए हमारे लोकसभा और राज्यसभा के सांसद मिलेंगे तो काफी कुछ बदला-बदला सा होगा. खबरों के मुताबिक, कार्यवाही एकसाथ न होकर सुबह-शाम की शिफ्ट में हो सकती हैं या फिर एक दिन छोड़कर दूसरे दिन इसे किया जा सकता है. बैठने की जगहों में भी बदलाव किया जाएगा.

मार्च के बाद अब सितंबर में कार्यवाही
जानकारी के मुताबिक, कोरोना के दौर में अब जब सब धीरे-धीरे सामान्य हो रहा हो संसद की कार्यवाही को भी स्थगित नहीं करने का विचार है. मार्च के बाद अब सितंबर में मॉनसून सत्र शुरू हो सकता है. इसमें लोकसभा और राज्यसभा में शिफ्ट का एक दिन छोड़कर दूसरे दिन कार्यवाही हो सकती है. वहीं सांसदों के बैठने की जगह में भी बदलाव होगा.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

जानकारी मिली है कि लोकसभा के 542 सांसदों को दूर-दूर बैठाने के लिए प्लान तैयार किया गया है. इसमें 168 सांसद चैंबर्स में बैठेंगे. बाकियों को लोकसभा के ऊपरी गलियारे, राज्यसभा और उसके गलियारे में बैठाने का इंतजाम होगा. इसी तरह राज्यसभा की कार्यवाही के दिन सांसदों को राज्यसभा-लोकसभा चैंबर्स और उनके गलियारों में बैठाया जाएगा.

मिली जानकारी के मुताबिक, लोकसभा में फिजिकल डिस्टेंसिंग के लिए सीटों के बीच पॉलीकॉर्बोनेट शीट्स लगाई जा सकती हैं. हालांकि, राज्यसभा, जिसमें सांसदों की संख्या कम है उसमें इनका इस्तेमाल शायद ही हो. गैलरीज और दूसरे चैंबर्स में बैठे लोगों को कार्यवाही सुनने, देखने में आसानी हो इसके लिए बड़ी स्क्रीन्स, माइक्रोफोन्स आदि का इस्तेमाल हो सकता है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts