SPG संशोधन बिल राज्य सभा में हुआ पास

बीजेपी सदस्यों ने कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को लेकर दिए बयान को लेकर हंगामा किया. बीजेपी सांसदों ने अधीर रंजन के माफी नहीं मांगने तक सदन में बोलने नहीं देने की बात कही.
Parliament loksabha live rift in zero hour, SPG संशोधन बिल राज्य सभा में हुआ पास

LIVE UPDATES:

  • चर्चा के बाद SPG संशोधन बिल राज्य सभा में पास हो गया है.
  • SPG बिल पर चर्चा के बीच कांग्रेस पार्टी ने सदन से किया वॉक आउट.
  • राज्यसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि SPG एक्ट में यह 5वां संशोधन है. यह संशोधन गांधी परिवार को ध्यान में रखकर नहीं लाया गया है, लेकिन, एक बात जो मैं निश्चित रूप से कह सकता हूं, वह यह है कि पिछले 4 संशोधन केवल एक परिवार को ध्यान में रखकर किए गए थे.

  • SPG बिल पर चर्चा के दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य सभा में कहा कि ऐसा नहीं है कि हम सिर्फ गांधी परिवार को ध्यान में रखते हुए SPG बिल लाए हैं. गांधी परिवार से सुरक्षा उनको होने वाले खतरे की पूरी तरह से जांच पड़ताल करने के बाद हटाई गई है.

लोकसभा और राज्यसभा में मंगलवार को समय से कार्यवाही की शुरुआत हुई. लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद घुसपैठ और आतंकी हमले कम हो गए हैं. उन्होंने आंकड़ा पेश करते हुए कहा कि इस साल 5 अगस्त के बाद 27 नवंबर तक कश्मीर में आतंकी हिंसा या घुसपैठ 88 घटनाएं दर्ज की गई हैं. जो 12 अप्रैल से 4 अगस्त की अवधि में दर्ज 106 वारदातों के मुकाबले कम हैं.

इसके पहले लोकसभा में शून्यकाल के दौरान जमकर हंगामा हुआ. कांग्रेस के सांसदों ने सदन से वॉकआउट किया. इसके पहले बीजेपी सदस्यों ने कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को लेकर दिए बयान को लेकर हंगामा किया. बीजेपी सांसदों ने अधीर रंजन के माफी नहीं मांगने तक सदन में बोलने नहीं देने की बात कही.

अधीर रंजन चौधरी ने प्याज की बढ़ती कीमतों को लेकर मुद्दा उठाया था. इसके बाद में उनके पुराने बयान को लेकर हंगामा शुरू हो गया. इसके पहले बीजेपी सांसद पूनम महाजन ने लोकसभा में महिला सुरक्षा के मसले पर अधीर रंजन चौधरी को घेरा.

महाजन ने कहा कि कल जब तेलंगाना की डॉक्टर के गैंगरेप और मर्डर के खिलाफ सब साथ खड़े थे उसके कुछ ही देर बाद अधीर रंजान जी के ‘धीर’ का बांध टूट गया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर उन्होंने जो टिप्पणी की वह बहुत बुरा था. महाजन ने कहा कि अधीर रंजन सिर्फ एक परिवार की महिलाओं की सुरक्षा के लिए ही लड़ रहे हैं.

दूसरी ओर ऊपरी सदन में राज्य सभा सांसद सौगत राय के सवाल पर गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने महिला एवं बच्चों पर होने वाले अत्याचारों के दर्ज मामले में साल 2015, 16 और 17 का ब्योरा पेश किया. आंकड़ों के अनुसार कई राज्यों में महिलाओं पर होने वाले अत्याचार की घटनाएं बढ़ी है. जबकि दोष साबित होने वाले अपराधियों की संख्या में थोड़ी कमी देखने को मिली है. वहीं सपा सांसद जया बच्चन ने महिला सुरक्षा पर केंद्र को घेरते हुए कहा कि ये सरकार अभी सिर्फ  बेटी पढ़ाओ ही बोले, बेटी बचाओ तो छोड़ दे.

ये भी पढ़ें –

सांसदों पर सख्ती के मूड में लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला, रखेंगे रोज के व्यवहार का हिसाब

पीएम मोदी की अध्यक्षता में आज होगी BJP संसदीय बल की बैठक, कई नेताओं को लगेगी फटकार

Related Posts