लॉकडाउन में रद्द फ्लाइट का टिकट का पैसा मिलेगा वापस, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

लॉकडाउन के दौरान सफर को खरीदे गए टिकट के मामलों पर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला लिया है. सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि ऐसे बुक टिकटों पर यात्रियों को रिफंड (Flight ticket Refund) मिलेगा मतलब उनका पैसा लौटाया जाएगा.

  • TV9 Digital
  • Publish Date - 11:57 am, Thu, 1 October 20
Supreme Court

लॉकडाउन के दौरान सफर को खरीदे गए टिकट के मामलों पर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला लिया है. सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि ऐसे बुक टिकटों पर यात्रियों को रिफंड (Flight ticket Refund) मिलेगा मतलब उनका पैसा लौटाया जाएगा. कोर्ट ने एयरलाइंस को टिकट के पैसे लौटने का आदेश दिया है. एयरलाइंस कंपनियों द्वारा क्रेडिट स्कीम के तहत भुगतान पर ब्याज देना होगा.

मिली जानकारी के मुताबिक, मामले में सुप्रीम कोर्ट ने DGCA के सभी सुझावों को माना और उन्हीं को लागू करने का आदेश दिया है. क्रेडिट शेल के तौर पर दिए जाएंगे. यह एक कोड जैसा होता है जो अगली बुकिंग पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

लॉकडाउन 1 और 2 में रद्द फ्लाइट पर रिफंड की बात

बता दें कि पिछली सुनवाई में केंद्र सरकार ने कोर्ट में कहा था कि क टिकट के पैसे एयरलाइंस को तुरंत लौटाने होंगे. सरकार ने कहा था कि लॉकडाउन 1 व 2 के दौरान बुक की गई सभी एयर टिकट का पैसा लौटाना होगा. केंद्र सरकार ने कोर्ट के सामने अपनी दलील में कहा था कि रिफंड केवल उन्हीं मामलों में मिलेगा, जिनमें उड़ान रद्द की गई थी.

पढ़ें – श्रमिक स्पेशल ट्रेन में सफर के दौरान 97 लोगों की हुई मौत, राज्यसभा में केंद्र सरकार ने बताया

एयर पैसेंजर एसोसियशन की ओर से अर्यमा सुंदरम ने कहा था कि अगर पैसा विमानन कंपनियों के पास लंबे समय तक रहता है तो रिफंड पर उचित ब्याज भी दिया जाना चाहिए. तभी ये पूरी तरह रिफंड माना जाएगा.