PDP के 8 नेताओं ने की विदेशी राजनयिकों से मुलाकात, महबूबा ने दिखाया बाहर का रास्ता

पीडीपी की ओर से इसे लेकर कहा गया है कि 'इन नेताओं से लोगों की इच्छाओं के खिलाफ जाने का काम किया है.'
PDP Expels eight leaders, PDP के 8 नेताओं ने की विदेशी राजनयिकों से मुलाकात, महबूबा ने दिखाया बाहर का रास्ता

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने अपने आठ नेताओं को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है. इन नेताओं ने जम्मू-कश्मीर का दौरा करने वाले विदेशी दूतों के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की थी.

पीडीपी की ओर से इसे लेकर कहा गया है कि ‘इन नेताओं से लोगों की इच्छाओं के खिलाफ जाने का काम किया है. पार्टी की अनुशासन समिति ने सुझाव दिया था कि इन नेताओं की प्राथमिक सदस्यता रद्द कर दी जाए.’

पीडीपी की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, “हमें पता चला है कि पार्टी के कुछ नेता उस बातचीत का हिस्सा बने हैं जो कि राज्य के हित के खिलाफ है. साथ ही ऐसा करना पार्टी की स्थिति और वसूलों से भी मेल नहीं खाता है.”

पार्टी से निकाले गए नेताओं में दिलावर मीर, रफी अहमद मीर, जफर इकबाल, अब्दुल माजीद पादरू, राजा मंजूर खान, जावेद हुसैन बैग, कमर हुसैन और अब्दुल रहीम रैदर शामिल हैं. ये सभी पार्टी के पूर्व विधायक हैं.

PDP Expels eight leaders, PDP के 8 नेताओं ने की विदेशी राजनयिकों से मुलाकात, महबूबा ने दिखाया बाहर का रास्ता

कश्मीर घाटी में जमीनी हालात का जायजा लेने के लिए गुरुवार को 17 विदेशी राजनयिकों का एक प्रतिनिधिमंडल श्रीनगर पहुंचा. सदस्यों को हवाई अड्डे से श्रीनगर में सेना के 15 कोर मुख्यालय में ले जाया गया, जहां उन्हें सेना के शीर्ष कमांडरों द्वारा कश्मीर में सुरक्षा स्थिति के बारे में जानकारी दी गई.

प्रतिनिधिमंडल सिविल सोसायटी के सदस्यों से मिलने के साथ ही पूर्व विधायकों सहित कुछ राजनेता भी प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात करेंगे. यूरोपीय संघ के कुछ राजनयिक इस बार कथित तौर पर प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा नहीं बने.

हालांकि, रिपोर्टों के अनुसार, अमेरिकी राजदूत केनेथ आई. जस्टर भी प्रतिनिधिमंडल में शामिल हैं. पांच अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद कश्मीर का दौरा करने वाला यह दूसरा विदेशी प्रतिनिधिमंडल है.

इससे पहले अक्टूबर 2019 में एक यूरोपीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल कश्मीर आया था, लेकिन तब सवाल उठाए गए थे कि जब भारतीय सांसदों के प्रतिनिधिमंडल को घाटी की यात्रा की अनुमति नहीं दी गई तो फिर विदेशी लोगों के दौरा करने का क्या मतलब बनता है.

राजनयिकों से मिलने वाले प्रमुख वरिष्ठ राजनेताओं के एक समूह ने हाल ही में जम्मू में मंगलवार को उपराज्यपाल से मुलाकात की थी.

ये भी पढ़ें-

कमलनाथ का PM मोदी पर हमला, बोले- कभी किसान और युवाओं की बात क्‍यों नहीं करते?

महिला कांस्टेबल ने लगाया शोषण का आरोप, रोते हुए कहा- विभाग से उठ गया भरोसा

दिल्ली पुलिस ने किया ISIS टेरर मॉड्यूल का भंडाफोड़, गिरफ्तार किए तीन आतंकी

Related Posts