पेट्रोल 10 रुपए और डीजल 15 रुपए महंगा, लेकिन नई कीमतों का आपकी जेब पर नहीं पड़ेगा कोई असर

पेट्रोल (Petrol) पर 8 रुपए रोड सेस (Road Cess) और 2 रुपए एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) बढ़ाई गई है तो वहीं डीजल (Diesel) पर 8 रुपए रोड सेस और 5 रुपए एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई गई है. नए दाम आधी रात से ही लागू हो गए हैं.
Petrol and diesel price hike, पेट्रोल 10 रुपए और डीजल 15 रुपए महंगा, लेकिन नई कीमतों का आपकी जेब पर नहीं पड़ेगा कोई असर

दिल्ली सरकार (Delhi Government) के बाद अब केंद्र सरकार (Central Government) ने पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) पर एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) और रोड सेस (Road Cess) बढ़ा दिया है. हालांकि सरकार की बढ़ोतरी के बाद भी पेट्रोल और डीजल के दाम ग्राहकों के लिए नहीं बढे़ंगे और आप पेट्रोल और डीजल मौजूदा दाम ही खरीद सकेंगे.

जहां पेट्रोल पर 8 रुपए रोड सेस और 2 रुपए एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई गई है तो वहीं डीजल पर 8 रुपए रोड सेस और 5 रुपए एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई गई है. इस हिसाब से पेट्रोल 10 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ, जबकि डीजल 13 रुपए प्रति लीटर महंगा होगा है. नए दाम आधी रात से ही लागू हो गए हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

नए आदेश के मुताबिक, बढ़ी हुई कीमत का भूगतान तेल कंपनियों को अपनी जेब से करना होगा और उपभोक्ता को पुराने दामों में ही पेट्रोल और डीजल दिया जाएगा.

पंजाब में भी पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी

वहीं इससे पहले पंजाब सरकार (Punjab Government) ने भी राज्य में पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा किया है. पंजाब में आधी रात से पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम में ही दो रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है.

हरियाणा में शराब पर लगेगा कोविड सेस

दिल्ली के बाद अब हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने भी राज्य में शराब की दुकानों (Liquor Shop) को खोलने का फैसला किया है. साथ ही दिल्ली (Delhi) की तरह यहां भी शराब पर कोविड सेस (Covid Cess) लगाया जाएगा. राज्य की नई आबकारी नीति के तहत देशी शराब पर 5 रुपए प्रति क्वार्टर, स्ट्रांग बियर पर पांच रुपए और अन्य बियर पर दो रुपए का इजाफा किया है. इसके साथ ही 375ml बाहरी विदेशी शराब की बोतल पर 50 रुपए अतिरिक्त देने होंगे.

राज्य के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) में शराब के ठेके बंद रहेंगे. नया आबकारी वर्ष 6 मई 2020 से लेकर 19 मई 2021 तक चलेगा, शराब पर कोविड सेस लगाया लगेगा इसका इस्तमाल कोरोना पीड़ितों के लिए किया जाएगा.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts