सामने आई भारत को मिलने वाले दूसरे राफेल RB 002 की तस्वीर, दुश्मन को कर देगा नेस्तनाबूद

2022 के अक्टूबर महीने में भारत को सभी 36 राफेल विमान सुपुर्द कर दिए जाएंगे. फिलहाल मिली जानकारी के मुताबिक राफेल का एक स्क्वाड्रन जिसमें 18 विमान होंगे, उन्हें अंबाला में तैनात किया जाएगा.

विजयदशमी के मौके पर भारत को पहला राफेल विमान RB 001 मिल गया है. जिसे खुद देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लेने के लिए फ्रांस गए थे. अब देश को इंतजार है दूसरे राफेल विमान RB 002 का. भारत को कुल 36 राफेल मिलने हैं, जिन्हें पूर्वोत्तर बॉर्डर पर तैनात किया जाएगा. इस खेप के दूसरे विमान की तस्वीरें अब सामने आ गई हैं और जल्द ही ये विमान भी भारत को दे दिया जाएगा.

लंबी दूरी पर तैनात दुश्मन, चाहे वो हवा में हो या जमीन पर, ये राफेल उसे बुरी तरह से तबाह करने की ताकत रखता है. ये खतरनाक लड़ाकू विमान दो घातक मिसाइल स्कैल्प और मेटेओर से तैनात है. जो लंबी दूरी पर बैठे दुश्मन को सटीकता से भेद सकता है. ये मिसाइल हवा से हवा में मार करने की भारत की क्षमता को भी मजबूती देगा.

मालूम हो कि 2022 के अक्टूबर महीने में भारत को सभी 36 राफेल विमान सुपुर्द कर दिए जाएंगे. फिलहाल मिली जानकारी के मुताबिक राफेल का एक स्क्वाड्रन जिसमें 18 विमान होंगे, उन्हें अंबाला में तैनात किया जाएगा, ताकि पाकिस्तान की तरफ से होने वाली किसी भी नापाक हरकत का तुरंत और मजबूत जवाब दिया जा सके.

ये भी पढ़ें: कश्मीर पर चीन को भारत की दो टूक, कहा- ये हमारा आंतरिक मामला, किसी को बोलने का अधिकार नहीं