सोशल डिस्टेंसिंग की जगह अब होगी फिजिकल डिस्टेंसिंग, कोरोना से जागरूकता के लिए बदले जाएंगे स्लोगन

दक्षिण दिल्ली नगर निगम की मेयर अनामिका सिंह ने Tv9 भारतवर्ष से बातचीत में कहा कि क्षेत्र में जितने भी होर्डिंग्स या विज्ञापन आने वाले दिनों में लगाए जाएंगे उन सभी पर सोशल डिस्टेंसिंग की जगह फिजिकल डिस्टेंसिंग लिखा जाएगा.

FILE
FILE

कोरोना बीमारी से बचने के लिए सभी सरकारों ने स्थानिय स्तर पर विज्ञापन और प्रचार प्रसार के माध्यम से लोगों को जागरूक करने की कोशिश की है। इसी बीच दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने यह फैसला किया है कि विज्ञापन में ‘सोशल डिस्टेंसिंग’ की जगह अब ‘फिजिकल डिस्टेंसिंग’ शब्द का उपयोग किया जाएगा.

दक्षिण दिल्ली नगर निगम की मेयर अनामिका सिंह ने Tv9 भारतवर्ष से बातचीत में कहा कि लोगों में शब्द को लेकर कोई भ्रम न फैले इसलिए हमने यह फैसला किया है. उन्होंने कहा कि दक्षिणी दिल्ली नगर निगम क्षेत्र में जितने भी होर्डिंग्स या विज्ञापन आने वाले दिनों में लगाए जाएंगे उन सभी पर सोशल डिस्टेंसिंग की जगह फिजिकल डिस्टेंसिंग लिखा जाएगा.

सोशल डिस्टेंसिंग से फिजिकल डिस्टेंसिंग

मेयर दक्षिण दिल्ली का मानना है कि सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर लोगों में उहापोह की स्थिति है. उन्होंने कहा की दो गज की दूरी लोगों को ज्यादा समझ में आती है. ऐसे में अगर हम सोशल की जगह फिजिकल डिस्टेंसिंग की बात करें तो वो ज्यादा उपयुक्त और लोगों के समझ में आएगा.

Mayor South Delhi Anamika Singh

अनामिका सिंह ने कहा कि फिजिकल डिस्टेंसिंग लिखने के लिए निगम के तमाम अधिकारियों को कहा गया है. उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग शब्द से काफी कनफ्यूजन फैल रहा था. ऐसे में जरूरी इस बात को लेकर था कि इसे दूर कैसे किया जाए? अधिकारियों ने इस बात का दावा किया है कि नए विज्ञापन जल्द ही दक्षिण दिल्ली की सड़कों पर दिखेंगे.

डब्लूएचओ ने दिया था यह शब्द

कुछ समय पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा दिए गए निर्देशों के बाद, महामारी से बचने के उपाय के तौर लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने के लिए कहा गया था. कोरोना संकट के संदर्भ में सोशल डिस्टेंसिंग का अर्थ है आपस में मिलने-जुलने या सामाजिक आयोजनों का हिस्सा बनने से बचना.

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश सरकार का आदेश- कंटेनमेंट जोन के बाहर खुल सकेंगे बार, बरतनी होंगी ये सावधानियां

Related Posts