PM मोदी ने अमेरिका को दी 244वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई, ट्रंप बोले- America Loves India!

PM मोदी ने शनिवार को राष्ट्रपति ट्रंप और वहां के लोगों को बधाई देते हुए ट्वीट कर कहा कि मैं यूएसए के 244वें स्वतंत्रता दिवस पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और अमेरिका के लोगों को बधाई देता हूं.
PM Modi congratulates America for 244th Independence Day, PM मोदी ने अमेरिका को दी 244वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई, ट्रंप बोले- America Loves India!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अमेरिका को उसके 244वें स्वतंत्रता दिवस (US Independence Day) की बिधाई दी, जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने उनका धन्यवाद किया है.

PM मोदी ने दी बधाई

PM मोदी ने शनिवार को राष्ट्रपति ट्रंप और वहां के लोगों को बधाई देते हुए ट्वीट कर कहा, “मैं यूएसए के 244वें स्वतंत्रता दिवस पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अमेरिका के लोगों को बधाई देता हूं. दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के तौर पर हम स्वतंत्रता और मानव उद्यम को महत्व देते हैं और इन्हीं मूल्यों को लेकर यह दिन मनाया जाता है.”

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

ट्रंप बोले, अमेरिका लव्स इंडिया

इस पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी का धन्यवाद करते हुए ट्वीट किया और लिखा, “धन्यवाद मेरे दोस्त. अमेरिका को भारत से प्यार है!”

भारत की तरह अमेरिका में भी था ब्रिटिश राज 

भारत की ही तरह ही अमेरिका भी टिश साम्राज्‍य का गुलाम रहा था. अमेरिकी स्‍वतंत्रता संग्राम 1765 से 1783 तक चला, जिसके बाद 4 जुलाई 1776 को संयुक्त राज्य अमेरिका (United State Of America) की स्वतंत्रता की घोषणा हुई थी. अमेरिकी स्‍वतंत्रता संग्राम के दौरान 13 अमेरिकी कॉलोनियों ने ब्र‍िटिश साम्राज्‍य की गुलामी की जंजीरों को तोड़कर यूनाइटेड स्‍टेट्स ऑफ अमेरिका की स्‍थापना की थी.

हर साल 4 जुलाई को अमेरिका में राष्ट्रीय अवकाश रहता है. स्वतंत्रता दिवस आमतौर पर आतिशबाजी, परेड, बारबेक्यू, मेलों, पिकनिक, संगीत, बेसबॉल खेल, राजनीतिक भाषणों और समारोह के साथ मनाया जाता है.

कोरोना के कारण फीका पड़ा जश्न

इस साल अमेरिका स्‍वतंत्रता दिवस कुछ फीका होने वाला है, ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते सरकार ने कई परेड और आतिशबाजी के कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है और इसके साथ ही समुद्र किनारे और बार भी बंद कर दिए गए हैं, ताकि लोग घरों से बाहर न निकलें.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts